Meta Down

Meta Down: मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के सोशल मीडिया ऐप्स अमेरिका में हजारों यूजर्स के लिए डाउन हो गए। फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर समेत मेटा के ऐप्स ने अमेरिका में काम करना बंद कर दिया। कनाडा में भी कुछ लोगों ने आउटेज की शिकायत की।

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट Downdetector.com के अनुसार, 18,000 से अधिक इंस्टाग्राम यूजर्स ने ऐप को एक्सेस करने में समस्याओं की सूचना दी और फेसबुक ऐप के लिए लगभग 13,000 से अधिक की सूचना दी गई। फ़ेसबुक यूज़र्स ने आउटेज की रिपोर्ट करते समय इस एरर का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किया।

एरर मैसेज में पढ़ा गया, “क्षमा करें, कुछ गलत हो गया। हम इस पर काम कर रहे हैं और हम इसे जल्द से जल्द ठीक कर लेंगे।”

वेबसाइट के अनुसार व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर यूजर्स को भी आउटेज का सामना करना पड़ा। डाउनडिटेक्टर अपने प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता द्वारा सबमिट की गई त्रुटियों सहित कई स्रोतों से स्थिति रिपोर्ट को जोड़कर आउटेज को ट्रैक करता है।

यूजर्स ने की आउटेज की शिकायत-

कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने आउटेज की सूचना दी, कुछ ने इस तथ्य की ओर इशारा किया कि आउटेज उसी दिन आया जब मेटा ने घोषणा की कि वह दो साल के प्रतिबंध के बाद डोनाल्ड ट्रम्प को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वापस आने देगा।

एक यूजर ने लिखा, “फेसबुक ने ट्रम्प को बहाल किया और तुरंत नीचे चला गया।” एक अन्य ने ट्वीट किया, “ट्रंप बहाल हो गए। फेसबुक डाउन। संयोग है?” एक अन्य ट्विटर यूजर ने कहा, “क्या फेसबुक हैक हो गया?? पूरा प्लेटफॉर्म डाउन है!”

एक यूजर ने बताया कि मेटा ऐप्स कनाडा में भी डाउन थे। ट्वीट में कहा गया, “ऐसा लगता है कि कनाडा में कुछ यूजर्स के लिए फेसबुक डाउन है।” एक ट्विटर यूजर ने कहा, “मुझे लगता है कि फेसबुक डाउन है, मेरे अकाउंट से लॉग इन करने की कोशिश की और किसी कारण से लॉग आउट हो गया।”

मेटा ने हाल के आउटेज पर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।