Women’s IPL : अदाणी की हुई अहमदाबाद, रिलायंस ने जमाया मुंबई पर कब्जा

रिलायंस ने मुंबई को, रॉयल चैलेंजस ने बैंगलोर फ्रेंचाइजी को खरीदा

Women's IPL
Women's IPL

मुंबई । बीसीसआई द्वारा बुधवार को महिला आईपीएल की टीमों का एलान कर दिया गया। बुधवार को ही महिला आईपीएल टीमों को खरीदने के लिए बोली लगी थी। आईपीएल की कई फ्रेंचाइजी महिला आईपीएल टीमों को खरीदने में अपनी रूचि दिखा चुकी थी। नीलामी में पांच टीमों को खरीदने में 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी है। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी सबसे महंगी बिकी है। अदाणी की मालिकाना हक वाली अदाणी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अपने नाम की है। उन्होंने इसे 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है। यह महिला आईपीएल की सबसे महंगी टीम बन गई है।

रिलायंस ने मुंबई को, रॉयल चैलेंजस ने बैंगलोर फ्रेंचाइजी को खरीदा

वहीं, रिलायंस समूह की मालिकाना हक वाली इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मुंबई फ्रेंचाइजी को 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंगलोर फ्रेंचाइजी को 901 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली फ्रेंचाइजी को 810 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं, कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने लखनऊ फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

पुरूष आईपीएल के तीन ग्रुप को मिला मालिकाना हक

फ्रेंचाइजी खरीदने वाली पांच में से तीन ग्रुप के पास पुरुष आईपीएल की भी टीमों का मालिकाना हक है। इनमें रॉयल चैलेंजर्स, जेएसडबल्यू और इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल है। पुरुष आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के पास बैंगलोर फ्रेंचाइजी, जबकि जेएसडब्ल्यू जीएमआर के पास दिल्ली फ्रेंचाइजी और इंडियाविन स्पोर्ट्स के पास मुंबई फ्रेंचाइजी है। महिला आईपीएल में भी इन तीनों ने उन्हीं शहरों की फ्रेंचाइजी खरीदी है।

पुरुष आईपीएल फ्रेंचाइजी ने दिखाई थी दिलचस्पी

दरअसल, महिला आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए पुरुष आईपीएल की आधा दर्जन फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदने में रुचि दिखाई थी। वहीं, तीन फ्रेंचाइजी ने खुद को बाहर रखा था। मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर महिला आईपीएल के लिए तकनीकी बोली लगाने के दिन दस्तावेजों के साथ दिखाई दिए थे। वहीं, चार बार पुरुष आईपीएल जीत चुकी चेन्नई सुपरकिंग्स और गत चैंपियन गुजरात टाइटंस ने खुद को इससे अलग रखा था।

मीडिया राइट्स की हो चुकी है बिक्री

टूर्नामेंट के पहले सीजन के लिए मीडिया राइट्स की बिक्री हो चुकी है। वायाकॉम 18 ने 951 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए प्रसारण अधिकार खरीदे थे। अब इस टूर्नामेंट को लेकर ताजा जानकारी यह सामने आ रही है कि चार मार्च को टूर्नामेंट का आगाज हो सकता है और उसी महीने की 26 तारीख को फाइनल मुकाबला खेला जा सकता है।

महिला आईपीएल मार्च में शुरू हो सकता है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला आईपीएल के मुकाबले मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में आयोजित हो सकते हैं। पहले सीजन में कुल 22 मैच खेले जा सकते हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम को पुरुष आईपीएल के लिए तैयार रखा जाएगा। 31 मार्च या एक अप्रैल को पुरुष आईपीएल के शुरू होने की संभावना है।

कितनी होगी पुरस्कार राशि?

महिला आईपीएल में खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि 10 करोड़ रुपये हो सकती है। टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को 12 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। वहीं, उप-विजेता को तीन करोड़ रुपये दिए जाने की संभावना है। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये से संतोष करना पड़ सकता है।

अंतिम एकादश में कितने विदेशी रहेंगे?

पुरुष आईपीएल के दौरान किसी टीम के प्लेइंग-11 में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी ही होते हैं। महिला आईपीएल में यह नियम टूट सकता है। कहा जा रहा है कि पांच विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग-11 में रखने की अनुमति होगी, लेकिन इनमें कोई एक एसोसिएट देश की होगी।

कितनी होगी सैलरी कैप?

बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के लिए सैलरी कैप को तय कर दिया है। यह 12 करोड़ रुपये होगा। इसमें अगले चार वर्षों तक हर साल 1.5 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होगी। पाचवें साल यह राशि 18 करोड़ रुपये हो जाएगी। पुरुष आईपीएल की जब शुरुआत हुई थी तब आइकन खिलाड़ी चुने गए थे। महिला आईपीएल में ऐसा कुछ भी नहीं होगा। शुरुआती तीन सालों में पांच-पांच टीमें खेलेंगी। उसके बाद दो साल छह टीमें हिस्सा लेंगी।