India vs Sri Lanka : श्रीलंका का शर्मनाक रिकॉर्ड, कुलदीप ने ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज

इंटरनेशनल क्रिकेट में कुलदीप के 200 विकेट

India vs Sri Lanka
India vs Sri Lanka

कोलकाता । भारत और श्रीलंका के मध्य खेली जा रही तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया। कोलकाता में खेले गए मुकाबले में पहले खेलते हुए श्रीलंका ने 215 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम को लगातार झटके लगे लेकिन टीम ने अंत में लक्ष्य हासिल कर लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने 64 रनों की पारी खेली। इस मुकाबले में हार के साथ ही श्रीलंका के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

श्रीलंका की 437वीं वनडे हार

श्रीलंका की वनडे क्रिकेट में यह 437वीं हार है। इसके साथ ही श्रीलंका इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला देश बना गया है। 436 हार के साथ भारत दूसरे नंबर पर है। हालांकि श्रीलंका ने अभी तक 880 मैच ही खेले हैं। भारतीय टीम 1022 मैच खेल चुकी है।

India vs Sri Lanka : टीम इंडिया का सीरीज़ पर कब्जा, राहुल-कुलदीप चमके

एक टीम के खिलाफ भी सबसे ज्यादा हार

वनडे में यह श्रीलंका की भारत के खिलाफ 95वीं हार है। इस मामले में उसने वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। श्रीलंका किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच हारने वाला देश बन गया है। न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 95 वनडे में हार मिली है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में कुलदीप के 200 विकेट

भारतीय टीम के स्पिनर कुलदीप यादव के इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 विकेट पूरे हो गए हैं। उनके नाम वनडे में 122, टेस्ट में 34 और टी20 44 विकेट हैं। वह 200 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज भी हैं। ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉज के नाम 180 विकेट हैं।

पावरप्ले में सिराज का कमाल

भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने पहले पावरप्ले में एक बार फिर विकेट लिया। 2022 से वह पहले पावरप्ले में दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इस दौरान सिराज ने 19 बल्लेबाजों को पहले से 10वें ओवर के बीच आउट किया है।

India vs Sri Lanka : आउट हो गए थे कप्तान शनाका, रोहित ने दिया शतक पूरा करने का मौका

केएल राहुल की 12वीं फिफ्टी

केएल राहुल ने भारत के लिए 64 रनों की नाबाद पारी खेली। यह वनडे में उनकी 12वीं फिफ्टी है। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए राहुल ने करीब 49 की औसत और 110 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

डेब्यू में नुवानीडु फर्नांडो की फिफ्टी

श्रीलंका के लिए इस मुकाबले में नुवानीडु फर्नांडो ने डेब्यू किया। उन्होंने 50 रनों की पारी भी खेली। श्रीलंका के लिए डेब्यू वनडे में फिफ्टी लगाने वाले नुवानीडु फर्नांडो छठे खिलाड़ी बन गए हैं।

फिर टूटा श्रीलंका का सपना

श्रीलंका की यह भारत में इंटरनेशनल क्रिकेट में 26वीं द्विपक्षीय सीरीज है। टीम इसे हार चुकी है। श्रीलंका को यहां 22 हार मिली है। 4 सीरीज ड्रॉ रहे। अभी भी टीम को भारत में पहली द्विपक्षीय सीरीज जीत का इंतजार है।