India vs Sri Lanka : विराट के 45वें शतक की बदौलत भारत जीता, श्रीलंका के कप्तान ने भी जड़ा शतक

श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका अपना वनडे डेब्यू कर रहे हैं

India vs Sri Lanka
India vs Sri Lanka

गुवाहटी। IND vs SL 1st ODI Live Score Updates. भारत और श्रीलंका (india vs sri lanka) के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला गुवाहाटी के बरसापारा स्टेडियम में खेला गया। भारत ने पहला वन-डे 67 रन से जीत लिया। श्रीलंका के कप्तान शनाका ने भी शतक जड़ा, उन्होंने मैच के अंतिम ओवर में काफी रोमांचक अंदाज में अपना शतक पूरा किया।

श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम ने विराट कोहली के वन डे के 45वें शतक, रोहित शर्मा, शुभमन गिल के अर्द्धशतकों के सहारे 7 विकेट के नुकसान पर 373 रनों का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका को जीत के लिए 374 रन बनाने थे, लेकिन टीम 50 ओवर में महज 306 रन ही बना सकी।

15 ओवर में गंवा दिए तीन विकेट

भारत द्वारा दिए गए विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरूआत खराब रही है। टीम ने 15 ओवर तक ही अपने तीन विकेट गंवा दिए और उसके खाते में सिर्फ 65 रन जुड़े हैं। मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका को शुरूआत में ही दो झटके दिए। सिराज ने सबसे पहले अविष्का फर्नाडो को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराया। इस समय टीम का स्कोर 19 रन था। फर्नाडो ने 5 रन बनाए। इसके बाद सिराज ने 23 रनों के कुल स्कोर पर कुशल मेंडिस को भी चलता किया। मेंडिस खाता भी नहीं खोल पाए। श्रीलंका को तीसरा झटका उमरान मलिक ने दिया। मलिक ने चरिथ असलांका को केएल राहुल के हाथो कैच आउट कराया। असलांका ने 23 रन बनाए।

कोहली ने लगाया 45वां शतक

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपने वन डे करियर का 45वां शतक लगाया। कोहली ने 80 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। विराट ने 87 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और एक छक्का लगाया। वे रंजीथा की गेंद पर कुशल मेंडिस को कैच दे बैठे। इस शतक के साथ विराट कोहली ने महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दरअसल, भारतीय सरजमीं पर मास्टर-ब्लास्टर के नाम 20 शतक थे। अब किंग कोहली भी उनके बराबर आकर खड़े हो गए हैं। सचिन ने घर में खेले गए 164 मैच में 20 शतक लगाए थे जबकि कोहली ने 102 मैच में यह कीर्तिमान स्थापित किया।

73वां इंटरनेशनल शतक

इंटरनेशनल सर्किट यानी टेस्ट,वनडे और टी-20 मिलाकर यह विराट कोहली के बल्ले से आया कुल 73वां शतक है। एक्टिव प्लेयर्स में कोई उनके आस-पास भी नहीं हैं। मगर ओवरऑल लिस्ट में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं, जिन्होंने अपने सुनहरे करियर में 100 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं। वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो अब सचिन-विराट में सिर्फ 5 शतक का ही फासला रह गया है। विराट की यह 45वीं सेंचुरी है तो तेंदुलकर ने अपने करियर में 49 एकदिवसीय शतक बनाए हैं।

रोहित का अर्द्धशतक, गिल भी क्रीज पर जमे

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शुरूआत दी है। दोनों बल्लेबाजों ने रीलंकाई गेंदबाजों को अब तक कोई मौका नहीं दिया है। कप्तान रोहित शर्मा ने वापसी करते हुए शानदार अर्द्धशतक लगाया। रोहित शर्मा ने 83 रन और शुभमन गिल ने 70 रन की पारी खेली। विरोट कोहली 92 और केएल राहुल ने 39 रनों की पारी खेली। मोहम्मद शमी 4 और मोहम्मद सिराज 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

कासुन रंजथा ने झटके तीन विकेट

श्रीलंका के लिए कासुन रंजथा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने तीन भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया। हालांकि इस दौरान उन्होंने 10 ओवर में 88 रन लुटाए। हसरंगा ने 10 ओवर में 67 रन दिए और उन्हें कोई सफलता भी नहीं मिली। कासुन के अलावा दिलशान मदुशंका, चिमका करुणारत्ने, दासुन शनाका और धनंजय डीसिल्वा ने 1-1 विकेट हासिल किया।

श्रीलंकाई कप्तान ने कहा कि रात के समय यहां काफी ओस गिरेगी ऐसे में गेंदबाजी करना मुश्किल होगा। इसी वजह से उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। हालांकि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि पहले बल्लेबाजी करने पर भी वह खुश हैं। इस मैच में श्रीलंका के लिए दिलशान मदुशंका अपना वनडे डेब्यू कर रहे हैं।

India vs Australia : पहले टेस्ट से बाहर रह सकते हैं स्टार्क, बुमराह पर भी संशय बरकरार

ऐसी है दोनों टीमें

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (Shubman Gill) , विराट कोहली (Virat Kohli) , श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटले, मोहम्मद शमी, उमरान मलिकन, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका : पथूम निशांका, कुशल मेंडिस (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, धनंजया डी सिल्वा, चरिथ असालंका, दासुन शनाका (कप्तान), वानिंदू हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेलालगे, कसुन राजिता, दिलशान मदुशंका।