India vs New Zealand : गेंदबाजों के दम पर भारत ने जीता दूसरा वन डे, सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

अपने घर में लगातार सातवीं सीरीज पर जमाया कब्जा

India vs New Zealand
India vs New Zealand

रायपुर । भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया है। मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने अर्द्धशतक लगाया। वहीं शुभमन गिल 40 रन बनाकर और ईशान किशन 8 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए सेंटनर और शिपले ने एक-एक विकेट हासिल किया। पहले मैच में भी भारतीय टीम ने 12 रनों से जीता था। न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 109 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय टीम ने 20.1 ओवर में 2 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। मैच में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा, जिन्होंने न्यूजीलैंड को मात्र 108 रनाें पर समेट दिया था।

रोहित अर्द्धशतक लगाकर आउट

आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया जीत के मुहाने पर पहुंच गई है। भारत ने 15 ओवर में 74 रन बना लिए हैं। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा अर्द्धशतक लगाकर आउट हुए। रोहित ने 50 गेेंदों पर 51 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और दो छक्के लगाए। गिल 21 और विराट कोहली 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

क्रीज पर टिके रोहित और शुभमन

न्यूजीलैंड द्वारा दिए गए 109 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने सधी हुई शुरूआत की है। रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ओपनिंग जोड़ी क्रीज पर जमी हुई है। दोनों बल्लेबाजों ने 10 ओवर में 52 रन जुटा लिए हैं और टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया है। गिल 14 रन बनाकर और रोहित 38 रन बनाकर खेल रहे हैं।

भारत को जीत के लिए मिला 109 रनों का लक्ष्य

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी पारी 108 रनों पर सिमट गई है। इस तरह भारत को जीत के लिए 109 रनों का लक्ष्य मिला है। भारत के लिए मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 18 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।

वाशिंगटन सुंदर ने 7 रन देकर दो, सिराज ने 10 पर एक, शार्दुल ठाकुर ने 26 पर एक, कुलदीप यादव ने 29 पर एक और हार्दिक पंड‌या ने 16 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स ने सबसे अधिक 36 रन की पारी खेली। सेंटनर ने 27 और ब्रैसवेल ने 22 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा का न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े का नहीं छू सका।

ब्रैसवेल भी आउट होकर पवैलियन लौटे, न्यूजीलैंड 73/6

खराब शुरूआत से न्यूजीलैंड की टीम उबर नहीं पा रही है। न्यूजीलैंड ने 25 ओवर के बाद 6 विकेट के नुकसान पर 73 रन बना लिए हैं। भारत के लिए छठा विकेट एक बार फिर मोहम्मद शमी ने हासिल किया। शमी ने पिछले मैच के हीरो माइकल ब्रैसवेल का विकेट हासिल किया। उनका कैच ईशान किशन ने लपका। ब्रैसवेल ने 30 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने चार चौके लगाए। मिशेल सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स क्रीज पर टिके हुए हैं।

14 ओवर बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 28/5

मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी के बाद हार्दिंक पंड्या और शार्दुल ठाकुर ने भी न्यूजीलैंड को झटके दिए हैं। 14 ओवर में बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 28 रन हो गया है। पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रैसवेल और ग्लेन फिलिप्स क्रीज पर जमे हुए हैं। इस स्थिति से न्यूजीलैंड कम से कम 200 रनों का स्कोर बनाना चाहेगा।

न्यूजीलैंड ने बनाए तीन शर्मनाक रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर पर 5 विकेट गंवाने वाली टीम

  • 15/5: न्यूजीलैंड, रायपुर 2023
  • 26/5: इंग्लैंड, ओवल 2022
  • 29/5: पाकिस्तान, कोलंबो 1997
  • 30/5: जिम्बाब्वे, हरारे 2005
  • 15/5 vs भारत, रायपुर 2023
  • 18/5 vs श्रीलंका, कोलंबो 2001
  • 20/5 vs बांग्लादेश, मीरपुर 2010
  • 21/5 vs ऑस्ट्रेलिया, फरीदाबाद 2003
  • 13 रन vs श्रीलंका, 2013
  • 14 रन vs ऑस्ट्रेलिया, 2022
  • 15 रन vs भारत, 2023

10 ओवर में ही गंवाए 4 विकेट

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरूआत बेहद खराब हुई है। न्यूजीलैंड ने शुरूआत 10 ओवर में ही अपने तीन विकेट गंवा दिए हैं। वहीं टीम के खाते में कुल   रन जुड़े हैं। मोहम्मद शमी ने दो और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया है। फिन एलन बिना खाता खोले, हेनरी निकोलस 2, डेरेल मिशेल 1 और ड‌वेन कॉनवे 7 रन बनाकर पवैलियन लौट गए हैं।

फैसला भूल गए रोहित

मैच के लिए टॉस होने के बाद मजेदार घटना हुई। भारतीय टीम ने टॉस जीता लेकिन कप्तान रोहित शर्मा भूल गए कि उन्हें क्या फैसला करना है। वह थोड़ी देर तक सोच में पड़ गए। इस समय मैच रेफरी और न्यूजीलैंड के कप्तान लगातार उनकी तरफ देखकर हंस रहे थे। रोहित ने थोड़ी देर सोचने के बाद कहा- पहले गेंदबाजी। फिर रवि शास्त्री से बात करने पर रोहित ने कहा- मैं भूल गया कि हम क्या करना चाहते थे, टॉस के फैसले के बारे में टीम के साथ काफी चर्चा की, मुश्किल परिस्थितियों में खुद को चुनौती देना चाहता था, लेकिन हम पहले गेंदबाजी करेंगे।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान- विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपली, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर।