ICC Test and One Day Team : आईसीसी की टेस्ट टीम में पंत और वन में श्रेयस और सिराज शामिल

ICC Test and One Day Team
ICC Test and One Day Team

दुबई । आईसीसी ने साल 2022 की टेस्ट टीम का एलान कर दिया है। इस टीम में दुनिया भर उन खिलाड़ियों को जगह मिली है, जिन्होंने पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया। इस टीम की कमान इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को दी गई। इस टीम में सबसे ज्यादा चार खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के हैं, लेकिन इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को टीम का कप्तान बनाया गया है। ऋषभ पंत इस टीम में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

पंत ने 12 टेस्ट पारियों में बनाए 680 रन

ऋषभ पंत ने 2022 में भारत के लिए कुल 12 टेस्ट पारियों में 680 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 61.81 और स्ट्राइक रेट 90.90 का रहा। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और चार अर्धशतक निकले। पिछले साल उन्होंने टेस्ट में 21 छक्के लगाए। इसके साथ ही विकेट के पीछे 29 शिकार किए, जिसमें छह स्टंपिंग और 23 कैच शामिल हैं।

इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी शामिल

आईसीसी की टीम में इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी जगह बनाने में सफल रहे हैं, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से इंग्लैंड की टीम पहले ही बाहर हो चुकी थी। इसकी वजह 2022 की शुरुआत और 2021 में टीम का खराब प्रदर्शन था। वहीं, भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका का भी एक ही खिलाड़ी इस टीम में है और ये दोनों टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस में बनी हुई हैं।

साल 2022 की आईसीसी टेस्ट टीम

उस्मान ख्वाजा, क्रैग ब्रेथवेट, मार्नस लाबुशेन, बाबर आजम, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पैट कमिंस, कगिसो रबाडा, नाथन लियोन, जेम्स एंडरसन।

वन डे टीम में श्रेयस और सिराज को मिला स्थान

वहीं आईसीसी ने 2022 के लिए वनडे टीम का भी एलान किया है। टीम में भारत के दो खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को जगह मिली है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को आईसीसी ने इस टीम की कमान सौंपी है। उन्हें टी20 टीम ऑफ द ईयर में जगह नहीं मिली थी।

इससे पहले सोमवार को आईसीसी ने टी20 टीम ऑफ द ईयर का एलान किया था। उसमें भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को जगह मिली थी। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या को भी चुना गया था। आईसीसी द्वारा चुनी गई वनडे टीम में ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, भारत और न्यूजीलैंड के दो-दो खिलाड़ियों को रखा गया है। वहीं, पाकिस्तान, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश के एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है।

अय्यर और सिराज भारत के लिए पिछले साल चमके

पिछले साल वनडे में भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने शानदार प्रदर्शन किया। वह मध्यक्रम की जान बने। उन्होंने 17 मैच 55.69 की औसत से 724 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 91.52 का रहा। उन्होंने एक शतक और छह अर्धशतक लगाया। मोहम्मद सिराज की बात करें तो उन्होंने 15 मैचों में 24 विकेट लिए। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके वनडे टीम में अपनी जगह पक्की की।

आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर

बाबर आजम (कप्तान), ट्रेविस हेड, शाई होप, श्रेयस अय्यर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), सिकंदर रजा, मेहदी हसन मिराज, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद सिराज, ट्रेंट बोल्ट, एडम जम्पा।