Big Bash League : विवाद में आ गया कैच, खंगालने पड़े क्रिकेट के नियम, देखें Video

बिग बैश लीग में नेसर ने पकड़ा था सिल्क का कैच

Big Bash League
Big Bash League

मेलबर्न। क्रिकेट (Cricket) और विवादों को हमेशा से नाता रहा है। कभी किसी गेंदबाज के एक्शन को लेकर, तो कभी बल्लेबाजाें के कारण क्रिकेट विवादों में आ जाता है। एक बार फिर क्रिकेट का विवाद से नाता जुड़ गया है। इस बार एक कैच के कारण क्रिकेट के नियमों को भी खंगालना पड़ गया। हालांकि, बल्लेबाजा को आउट करार दिया गया, परंतु इसके बाद भी कैच को लेकर विवाद जारी है।

बिग बैश लीग में कैच पर कॉन्ट्रोवर्सी

ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग ( Big Bash League) में नए साल के पहले ही दिन एक कैच पर कॉन्ट्रोवर्सी हो गई। ब्रिसबेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच हुआ। 19वें ओवर की दूसरी बॉल पर सिक्सर्स टीम के जॉर्डन सिल्क ने एक्स्ट्रा कवर की ओर हवा में शॉट खेला। जहां हीट टीम के माइकल नेसर ने 3 प्रयास में अद्भुत कैच पकड़ लिया। इसी कैच पर अब कॉन्टोवर्सी होने लगी है।

क्या है कॉन्ट्रोवर्सी?

नेसर ने बाउंड्री के अंदर बॉल को पकड़ा और बॉल को हवा में उछाल दिया। बॉल बाउंड्री के बाहर गई। नेसर बाउंड्री के बाहर गए और हवा में उछलते हुए बॉल को ग्राउंड के अंदर पहुंचा दिया। फिर वापस बाउंड्री के अंदर गए और कैच पूरा कर लिया। अंपायर ने सिल्क को आउट दिया और उनकी टीम मैच हार गई। इस कैच के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट्स भी कन्फ्यूज हो गए। कई एक्सपर्ट बोले कि एक बार बाउंड्री के बाहर जाने के बाद फील्डर कैच ले तो उसे लीगल नहीं मानना चाहिए। वहीं, कइयों ने इस कैच को लीगल माना।

क्या कहता है एमसीसी का नियम?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के लिए क्रिकेट के नियम बनाने वाले मेरीलबोन क्रिकेट क्लब के रूल नंबर 19.5.2 में इस तरह के कैच का जिक्र है। इसके अनुसार, कैच लेते वक्त बॉल को पहली बार छूते समय फील्डर के पैर बाउंड्री के अंदर होने चाहिए। फिर कैच पूरा करते वक्त भी फील्डर के पैर बाउंड्री के अंदर ही होने चाहिए।

बॉल से इन दोनों कॉन्टैक्ट के बीच फील्डर बाउंड्री से बाहर जा सकता है। वो बाउंड्री के बाहर हवा में उछलकर बॉल को ग्राउंड के अंदर भी फेंक सकता है। लेकिन, बाउंड्री के बाहर खड़े होकर बॉल को नहीं छू सकता। ऐसा करने से कैच कम्प्लीट नहीं माना जाएगा और बैटर नॉटआउट रहेगा।

नेसर का कैच नियमों के खिलाफ क्यों नहीं?

बिग बैश में नेसर ने कैच लेते वक्त एमसीसी के नियमों का पालन किया। पहली बार बॉल को छूते वक्त वह बाउंड्री के अंदर थे और कैच पूरा करने के दौरान भी वह बाउंड्री के अंदर ही थे। इस बीच वह बाउंड्री के बाहर भी गए। लेकिन, वहां खड़े होकर बॉल को नहीं छुआ। उन्होंने हवा में उछलकर बॉल को ग्राउंड के अंदर फेंका था। इसीलिए उनका कैच कम्प्लीट माना गया और सिल्क आउट करार दिए गए।

बाउंड्री के बाहर फील्डर क्यों नहीं खड़ा कर सकते?

कई एक्सपर्ट इस बात पर भी बहस करते हैं कि अगर फील्डर बॉउंड्री के बाहर जाकर कैच ले सकता है। तो उसे शॉट लगने से पहले ही बाहर खड़ा क्यों नहीं कर देते। इसका जिक्र भी एमसीसी के रूल नंबर 19.5.2 में ही है। इसके अनुसार, बॉल फेंके जाने से पहले सभी फील्डर्स को बाउंड्री के अंदर ही रहना होगा।

बॉल फेंके जाने के बाद भी फील्डर को ग्राउंड के अंदर एक बार गेंद को छूना होगा। इसके बाद ही वह बाउंड्री के बाहर जाकर कैच या बाउंड्री बचाने का प्रयास कर सकता है। वहीं, बॉल फेंके जाने से पहले अगर फील्डर बाउंड्री के बाहर खड़ा रहता है तो उस बॉल को नो बॉल करार दिया जाएगा।

रेन्शो के कैच पर भी हुआ था विवाद

बिग बैश में नेसर से पहले ब्रिसबेन हीट के मैथ्यू रेन्शो के कैच पर भी इसी तरह का विवाद हुआ था। 9 जनवरी 2020 को होबार्ट हरिकंस और ब्रिसबेन हीट के बीच मैच के दौरान कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी। हीट के बॉलर बेन कटिंग की बॉल पर हरिकंस के मैथ्यू वेड ने स्लॉग शॉट खेला। बॉल डीप मिड-विकेट पर गई। जहां मैथ्यू रेन्शो ने बाउंड्री के बाहर से हवा में उछलकर बॉल को साथी फील्डर टॉम बैंटन को दिया। बैंटन ने बाउंड्री के अंदर कैच पूरा किया और वेड 61 रन के स्कोर पर आउट हो गए।

क्या रहा अभी के मैच का नतीजा?

एक जनवरी को ब्रिसबेन के द गाबा मैदान पर ब्रिसबेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच खेला गया। हीट ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उन्होंने 20 ओवर में 5 विकेट पर 224 रन बनाए। उनके लिए जोस ब्राउन ने 23 बॉल पर 62 रन और नाथन मैकस्वीनी ने 51 बॉल पर 84 रन बनाए।

225 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी सिडनी सिक्सर्स के जेम्स विंस ने 24 बॉल पर 41 रन बनाए। जॉर्डन सिल्क ने 23 बॉल पर 41 रन बनाए और टीम 20 ओवर में 10 विकेट पर 209 रन ही बना सकी। सिल्क का कैच लेने वाले माइकल नेसर ने 4 ओवर में 41 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा मार्क स्टेकेटी, मैथ्यू कुह्नमैन और रॉस व्हीटनी को 2-2 विकेट मिले।

अहम मौके पर आउट हुए सिल्क

225 रन के टारगेट में 8.4 ओवर तक सिक्सर्स ने 96 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। 5वें नंबर पर जॉर्डन सिल्क बैटिंग करने आए। उन्होंने 22 बॉल पर 41 रन बना लिए थे। टीम को 11 बॉल में 26 रन की जरूरत थी। तभी स्ट्राइकर्स के मार्क स्टेकेटी की ऑफ साइड पर फुलर लेंथ बॉल को सिल्क ने इनसाइड आउट शॉट खेला। जहां, लॉन्ग ऑफ से एक्स्ट्रा कवर की ओर पहुंचे नेसर ने अद्भुत कैच पकड़ लिया। सिल्क 199 रन के टीम स्कोर पर 8वें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। उनके जाने के बाद टीम 10 बॉल में 10 ही रन बना सकी और 15 रन से मैच हार गई।

जोश ब्राउन रहे प्लेयर ऑफ द मैच

मैच में 23 बॉल पर 62 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले जोश ब्राउन को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। 62 रन की पारी में उन्होंने 4 चौके और 6 छक्के जड़े। इस जीत के बाद भी ब्रिसबेन हीट पॉइंट्स टेबल में 4 पॉइंट्स के साथ 7वें नंबर पर है। वहीं, मैच हारने वाली सिडनी सिक्सर्स 8 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर है। 10 पॉइंट्स के साथ पर्थ स्कॉर्चर्स पॉइंट्स टेबल में पहले और 8 पॉइंट्स के साथ सिडनी थंडर दूसरे नंबर पर है।