13th National Voters Day
13th National Voters Day

भोपाल। प्रदेश में 25 जनवरी को 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तैयारियों के संबंध में बैठक में आवश्यक निर्देश दिए। राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे, इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होगा, जिसमें राज्यपाल मंगुभाई पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

समारोह के दौरान नवीन मतदाताओं को इपिक कार्ड का वितरण किया जाएगा। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत कुर्रे, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला सहित जिला प्रशासन भोपाल, उच्च शिक्षा और जनसंपर्क विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

आठवां भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 21 से

30 लाख की सरकारी जमीन अतिक्रमण से मुक्त

भोपाल। शहर से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से अवैध कब्जे हो रहे हैं। लोग न तो सड़क की जमीन छोड़ रहे है और न ही छोटे झाड़ के जंगल को। इसका खुलासा जिला प्रशासन की कार्रवाई में हुआ। दरअसल, एसडीएम हुजूर आकार श्रीवास्तव को शिकायत मिली थी कि अमझरा और झागरिया में कुछ लोगों ने अवैध रूप से मकान और दुकानें बना ली हैं। एसडीएम ने इसकी जांच संबंधित पटवारी व आरआई से कराई। जांच में शिकायत सही मिली।

अवैध कब्जे वाली दुकानों को हटवाया-

इसके बाद पुलिस अमले की मौजूदगी में निर्माण ढहा दिये गये। एसडीएम आकाश श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम अमझारा के खसरा क्रमांक 309 में रास्ते पर पक्की दुकानों का निर्माण कर लिया गया था। यह सभी अवैध रूप से बनाई गई थी, जिन्हें जेसीबी की मदद से तोड़ दिया गया।

इसी तरह ग्राम की शासकीय भूमि सर्वे नंबर 11 मद छोटा जंगल में निमार्णाधीन 2 पक्के मकानों को हटाकर शासकीय भूमि से बेजा कब्जा हटाया गया। ग्राम झागरिया खुर्द में शासकीय भूमि पर निर्मित 2 मकानों को तोड़कर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त किया गया। अतिक्रमण मुक्त हुई भूमि का बाजार मूल्य लगभग 30 लाख रुपए है। कार्रवाई राजस्व विभाग एवं पुलिस विभाग के अमले के द्वारा संयुक्त रूप से की गई।