Weight loss super foods
Weight loss super foods

Tips For Weight Loss: जो लोग मोटापे की शिकार होते हैं वह लोग वजन कम करने के लिए ना जाने कौन-कौन सी तरकीब अपनाते हैं। फास्टिंग, जिम जाना, योगा करना, अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज करना, लेटेस्ट फिटनेस ट्रेंड को फॉलो करना जिससे अच्छा रिजल्ट मिल सके। अगर आप भी मोटापे से पेरशान हैं, और घर में रखी हुई चीजों से वजन कम करना चाहते हैं तो आपके किचन में कुछ ऐसी चीजें मिल जाएंगी जो आपकी बॉडी में जमे फैट को करने में सहायता करेंगी।

अक्सर लोगों को देखा गया है कि वजन कम करने के लिए कई मेडिसिन, सप्लीमेंट्स वेट लॉस के लिए मार्केट से लेकर आते हैं। लेकिन एक्सपर्ट भी मोटापा घटाने के नेचुरल तरीकों को ही अपनाने की सलाह देते हैं। इसमें बाहर का पैकेज्ड फूड से परहेज, ग्रीन टी, ब्लाक टी, ब्लाक काफी, प्रोबायोटिक्स का सेवन, हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट के साथ नियमित एक्सरसाइज और पर्याप्त नींद शामिल है।

न्यूट्रिशनिस्ट भी ऐसे ही वेट लॉस के लिए नेचुरल और घरेलू उपायों को बताया है। वह किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थों को वेट लॉस के लिए सुपरफूड बताती हैं। इनके हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में ऐसे 5 चीजों की लिस्ट दी गई है, जो न केवल आपके वेट लॉस जर्नी को आसान बनाते हैं, बल्कि डायबिटीज को कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

Weight Loss: वजन घटाना हैं तो पिएं ब्लैक कॉफी 

(Weight loss super foods) वेट लॉस करने वाले सुपर फूड-

दालचीनी : दालचीनी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वेट लॉस के लिए कारगर माना जाता है। ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट रोज 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर को 1 गिलास पानी के साथ पीने की सलाह देती है। इससे न केवल वजन घटाने ब्लकि डायबिटीज समेत समग्र स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव दिखाई देता है।

कसूरी मेथी : कसूरी मेथी न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है। बल्कि डायबिटीज, हार्ट के मरीजों और मोटापा से ग्रसित लोगों को अपने डाइट में कसूरी मेथी को खाने की सलाह देती है। कसूरी फाइबर और आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है। कसूरी मेथी में पोषण के कई गुण मौजूद होते है।

हल्दीः हल्दी लंबे समय से भारतीय किचन में मसाले और आयुर्वेद में औषधीय के तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें मौजूद करक्यूमिन फैट टिश्यू ग्रोथ को दबाने का काम करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करके और इंसुलिन प्रतिरोध को रोककर वजन कम करने में मदद करता है।

लेमनग्रास वजन कम करने के लिए एक बेहतर ड्रिंक है-

लेमनग्रास : लेमनग्रास से बनी चाय बॉडी को डिटॉक्स करके आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जो इसे आपके वेट लॉस जर्नी एक बेहतर ड्रिंक बनाती है।

तिलः तिल के बीजों में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर और मोटापा को कम करने में मदद मिल सकती है।

करी पत्ताः एक्सपर्ट बताती हैं कि करी पत्ते को रोज चबाने या खाने से कैलोरी बर्न करने और मोटापा कम करने में मदद मिलती है। करी पत्ते में महानिम्बाइन होता है, एक अल्कलॉइड जिसमें एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले प्रभाव होते हैं। करी पत्ता आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन बी2, कैल्शियम और आयरन होता है।