Tiranga Dhokla
Tiranga Dhokla

Tiranga Dhokla Recipe: गणतंत्र दिवस एक ऐसा राष्ट्रीय त्योहार है, जिसे हम 26 जनवरी को मनाते है। ये भारत के संविधान की याद दिलाता है। यह दिन पूरे देश में बड़े उत्साह और देशभक्ति के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी की छुट्टी रहती है।

गणतंत्र दिवस के दिन अपने पहनावे से लेकर खान-पान तक में लोग देशभक्ति के रंग में खुद को रंग लेना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस खास मौके पर अपनी रसोई को भी देशभक्ति के रंग में रंगना चाहते हैं।  ऐसे में अगर आप भी इस खास मौके पर अपनी रसोई को भी देशभक्ति के रंग में रंगना चाहते हैं तो ट्राई करें टेस्टी तिरंगा ढोकला। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

(Tiranga Dhokla Recipe) तिरंगा ढोकला-

सामग्री : सूजी – 250 ग्राम,बेसन – 1 कप, दही – 1 कप, खाने वाला रंग- हरा और केसरिया, तेल – 4 टेबल स्पून, नींबू – 2, हरी मिर्च – 4, ताजा नारियल – 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकसद्दू किया हुआ), हल्दी पाउडर -छोटी चम्मच, सरसों के दाने – 1 छोटी चम्मच, तिल – 1 छोटी चम्मच, करी पत्ता – 15 – 20, नमक – 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार।

Chana Dal Tikki :नाश्ते के लिए बनाएं चना दाल टिक्की

तिरंगा ढोकला बनानेकी विधि-

तिरंगा ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले तीन अलग- अलग रंग के बैटर तैयार करने होंगे।
इसके लिए सबसे पहले 250 ग्राम सूजी को अलग-अलग प्याले में बराबर मात्रा में निकाल लें।
हरा बैटर बनाने के लिए खाने वाला रंग (हरा) सूजी में मिला लें। केसरिया बैटर बनाने के लिए इसमें डार्क ऑरेंज रंग मिला लें और सफेद वाले बैटर को ऐसे ही रहने दें।
अब अलग-अलग प्याले में रखे बैटर में फेंटा हुआ दही और आधा छोटी चम्मच नमक डालकर मिला लें और तीनों प्यालों को 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें। ऐसा करने से सूजी अच्छे से फूल जाएगी।
अब कुकर में पानी डालकर पानी गर्म करें। अब कूकर में एक कंटेनर रखकर उसमें चिकनाई लगाकर अलग-अलग रंग का मिश्रण भरें और इसे कुकर में डाल दें।
गैस की आंच हल्की रखें और कुकर में सीटी ना लगाएं।
इसे मीडियम आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं।
इसके बाद कुकर का ढक्कन खोलकर देखें और चाकू की नोक ढोकले में डालकर देखें कि कहीं ये चिपक तो नहीं रहा है।
अगर ठीक है तो इसे कंटेनर से निकालकर अलग-अलग रखें।
ढोकला ठंडा करके चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कर लें।
ढोकला प्लेट में पलट कर निकालें। चाकू से मन पसंद आकार में ढोकला काट लें।

तड़का लगाएं-

कड़ाही में 1 टेबल स्पून तेल डालें, तेल गरम होने के बाद, राई डालें, राई तड़कने के बाद गैस कम करके तेल में करी पत्ता, तिल डाल कर हल्का सा भून लें।
इसमें लंबी कटी हरी मिर्च डालकर हल्का सा भून लें।
मसाला तैयार है, गैस बंद करके तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालें।
कद्दूकस किया हुआ नारियल भी ऊपर से डाल कर गार्निश करें। आपका टेस्टी तिंरगा ढोकला बनकर तैयार है।