Soaked Chickpeas Benefits
Soaked Chickpeas Benefits

Soaked chickpeas: भीगे हुए चने आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप लगातार एक महीने तक खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर को कई फायदे देखने को मिलेंगे। यह कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है। चने को रात भर भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

चना कई पोषक तत्वों के साथ-साथ विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होता है। भीगे हुए चने का सेवन कुछ लोग इसे जिम के बाद लेते हैं तो कुछ लोग इसे नाश्ते के रूप में लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना भीगे हुए चने खाने से आपको कितने फायदे होंगे।

बीमारियां होती हैं दूर-

भीगे हुए चने के बहुत सारे फायदे हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। चने खाने से आपका मोटापा कम होता है। हमेशा डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। दिमाग भी तेज चलता है। इसके अलावा आपके शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखता है।

खून साफ करता है-

चने खाने से आपका खून साफ होता है। यदि शरीर में खून साफ रहता है तो हमें किसी प्रकार की बीमारी नहीं घेरती है और चेहरे की चमक भी बढ़ जाती है। चना हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। शरीर को सबसे ज्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है। चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल भी बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। चने खाने से शरीर पर बहुत जल्द असर देखने को मिलता है।

पेट के लिए –

भीगा चना पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। दरअसल भीगे हुए चने में फाइबर की मात्रा पाई जाती है। फाइबर मुख्य रूप से भोजन को पचाने का काम करता है। भीगे हुए चने खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। यदि आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो आपके पेट की सभी बीमारियां दूर हो जाएंगी। कब्ज, पेट दर्द, ऐठन, भूख ना लगना आदि बीमारियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी।

ब्लड शुगर : ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भीगा हुआ चना खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। फाइबर व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण चना इस बीमारी के खतरे को रोकता है।

Tiranga Dhokla : गणतंत्र दिवस पर बनाएं तिरंगा ढोकला, जानें रेसिपी

वजन नियंत्रित करने में मिलेगी मदद-

बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग भी चने को अत्यधिक मात्रा में खाने के लिए उपयोग करते हैं। दरअसल चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है, जो भूख को कम करके वजन घटाता है।

नहीं होगी खून की कमीः खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है। भीगा हुआ चना रोज खाने से आपको चने में मौजूद आयरन की प्राप्ति होती रहेगी। आयरन आपके शरीर में पर्याप्त खून की मात्रा को बनाए रखने में मदद करेगा। इसलिए रोज सुबह भीगे हुए चने का सेवन करें।

गर्भवती महिलाओं के लिए : गर्भवती महिलाओं के लिए चने का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल चने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह पेट में पल रहे बच्चे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे मां को भी पर्याप्त ऊर्जा की पूर्ति होती रहती है।

बालों के लिए : सुनहरे बालों की चाहत रखने वाले में भीगे हुए चने का सेवन करके इसका फायदा देख सकते हैं। दरअसल भीगे हुए चने में विटामिन-ए, बी, और विटामिन-ई पाया जाता है। यह बालों को स्वस्थ रखता है और उन्हें मजबूत भी बनाए रखता है।

कैसे करें सेवन-

रात में सोते समय किसी एक बर्तन में चने को पानी में भिगो दें। कम से कम 6 से 7 घंटे तक उसे भीगने दें। इसके बाद सुबह उठकर उन्हें अच्छे पानी से धो लें। इसके बाद उसमें खीरा, टमाटर, प्याज, चुकंदर, ब्रोकली आदि काट ले और नमक मिलाकर खाएं।