Methi Ke Fayde
Methi Ke Fayde

Hair growth home remedies: मेथी दाना का उपयोग बहुत सारी बीमारियों को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। मेथी दाना ब्लड प्रेशर कंट्रोल, डायबिटीज, डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने के लिए के इस्तेमाल किया जाता है। मेथी दाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। इस उपयोग सिर्फ खाने के लिए नहीं बल्कि चेहरे और बालों में लगाने के लिए किया जाता है।

मेथी के बीजों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है और बालों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है। बालों के लिए मेथी हमेशा से ही बहुत फायदेमंद रहा है। मेथी में प्रोटीन और विटामिन सी होता है जो कि स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ बालों को घना और लंबा करने में मदद करते हैं। मेथी के दानें बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है। बालों के इन्फेक्शन्स और स्कैल्प एलर्जी से बचाव करने में फायदेमंद हैं। यह बालों से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करते है। एक रिसर्च में साबित हुआ है मेथी के दानों का नियमित सेवन बाल गिरने की समस्या, कमजोर बालों और डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में असरदार है।

मेथीदाना आपके बालों की जड़ों को स्ट्रांग बनाकर नए बालों को उगाने में सहायक है। यह बालों की चमक बढाकर बालों को सिल्की बनाने में हेल्प करता है। आइये जानते है मेथी दाना बालों को स्ट्रांग और सिल्की बनाने के लिए इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

Saftey Tips Sankranti : मकर संक्रांति पर जमकर करें पतंगबाजी, इन बातों की रखें सावधानियां

बालों के लिए मेथी के बीज के फायदे-

हेयर मास्क: मेथी के दानों का हेयर मास्क बनाकर आप बालों की ग्रोथ और बालों की चमक बढ़ा सकते हैं। 50 ग्राम मेथीदाना रात भर पानी में भीगा कर रखें। सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच कोकोनट मिल्क मिक्स करें। इस मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे 20 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें। फिर शैम्पू कर लें, यह पैक हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

हेयर स्प्रे : 100 ग्राम मेथीदाना रात भर एक कप पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर किसी स्प्रे बॉटल में भर कर रख लें। इस पानी को बालों पर लगाएं। चार-पांच घंटे तक लगा रहने दें फिर साफ पानी धो दें।

डाइट में शामिल करने से बालों की  समस्या छुटकारा पा सकते –

खाने में : रोजाना 50 ग्राम मेथी दाना डाइट में शामिल करने से बालों की सभी समस्याओं से निजात मिलती है। मेथी दाना सलाद के रूप में, मसाले के रूप में और पाउडर के रूप में लिया जा सकता है। मेथी को रात भर भिगो दें और सुबह मेथी के दानों को चबाकर खाएं और उसका पानी पी लें।

मेथीदाना हेयर पैक : 100 ग्राम मेथी दाना एक कटोरी पानी में रात भर के लिए भीगा कर रखें। सुबह इसमें करी पत्ता और गुड़हल के फूल की पत्तियां मिलाकर उबाल लें। अब इसको पीस कर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। घंटे भर तक लगा रहने दें फिर शैम्पू कर लें। यह हेयर पैक सप्ताह में एक दिन लगाएं। यह हेयर फॉल में फायदेमंद है।

मेथी बालों के लिए कैसे है फायदेमंद-

मेथी में प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बालों को नरिश करता है। मेथी में लिसिथिन नामक फैट होता है जो बालों को मजबूती देता है। मेथी में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प को डैंड्रफ से बचाते है जो हेयरफाल का कारण है। मेथी में एमोलेंट पाया जाता है जो स्कैल्प स्किन को मॉश्चराइज करता है और हेल्दी रखता है। मेथी में विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, आयरन और पोटेशियम जैसे जरुरी तत्व पाए जाते है जो बालों को स्वस्थ रखते हैं।