Health tips
Health tips

Cough symptoms:  सर्दी के मौसम में वायरल बीमारी जल्दी पकड़ लेती है। आमतौर पर एक व्यक्ति पहले सर्दी या फ्लू से संक्रमित होता है, उसके बाद सीने में संक्रमण होता है, सीने का संक्रमण और सामान्य सर्दी दोनों समान लक्षण  हैं जैसे हल्का बुखार, शरीर में दर्द, खांसी और कमजोरी। हालांकि, सीने में संक्रमण के प्रमुख्य लक्षण सांस लेने में कठिनाई, छाती में जकड़न, छाती में भारीपन महसूस होता है।

कमजोर इम्युनिटी, ज्यादा जंक फूड का सेवन और प्रदूषित हवा में सांस लेने से बॉडी में कफ बनता है। यह बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण भी हो सकता है। ठण्ड के मौसम में सर्दी खांसी की परेशानी आम है, सर्दी खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए एंटी-बायोटिक दवाओं का सहारा लेते हैं। जिससे सर्दी तो ठीक हो जाती है लेकिन अक्सर सीने में कफ जमा होने की दिक्कत हो जाती है। सीने में जमा कफ को दूर करने के लिए कई तरह के उपाय और दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से सीने में जमा कफ से छुटकारा पाया जा सकता है-

Cholesterol: चेहरे में मस्सें, आंखों में पीलापन आता है नजर तो न करें इग्नोर, हो सकती है ये बीमारी

सीने में जमा कफ को दूर करने के घरेलू उपाय –

अदरक का सेवन : अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत दिलाने में हमारी मदद करती है। सर्दी-जुकाम की समस्या के लिए अदरक का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। अदरक का सेवन सीने में जमा कफ और गले की खराश जैसी परेशानी को दूर करने में सहायक है। एक चम्मच अदरक के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सेवन करें फायदा होगा या अदरक के छोटे टुकड़े करके नींबू के रस में मिला लें और इसका सेवन करें।

शहद और काली मिर्च के सेवन से गले की खराश दूर कर सकते –

शहद और काली मिर्च : शहद और काली मिर्च का सेवन सीने में जमा कफ को निकालने में असरदार है। काली मिर्च एंटी-बैक्टीरियल होती है और इम्युनिटी स्ट्रांग बनाने का बेहतरीन सोर्स है। एक चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करें। यह सीने में जमा कफ को दूर करने के साथ ही गले की खराश दूर करने में मददगार है।

पुदीने का तेल : गरम पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर भाप लें, ऐसा कुछ दिनों तक करने से सीने में जमा कफ बाहर निकल जाएगी। यह गले की खराश में भी फायदेमंद है।

गरम पानी के गरारे : सीने में जमा कफ और गले की खराश से राहत पाने के लिए गरम पानी से गरारा करना फायदेमंद होगा। यह बहुत पुराना लेकिन असरदार उपाय है। गरम पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर दिन में दो से तीन बार गरारा करें। इससे कफ और गले की खराश दोनों से आराम मिलेगा।

काढ़ा पियें : लौंग, सोंठ, कालीमिर्च, तेजपत्ता, तुलसी, और दालचीनी का काढ़ा सीने में जमा कफ से छुटकारा दिलाने में असरदार है। लौंग, सोंठ, तेजपत्ता, तुलसी काढ़ा बनाकर दो से तीन बार सेवन करें। इससे आपको जल्द ही सीने में जमा कफ की परेशानी फायदा होगा। यह सीने में जमा कफ को बाहर निकाल कर आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाएगा।