Hair Problem Remedies
Hair Problem Remedies

Dandruff Problem: सर्दियों का मौसम आते ही आपके बाल रूखे, बेजान और कमजोर होने लगते हैं। इसका मुख्य कारण है डैंड्रफ है। इससे बचने के लिए आप पूरे साल अपनी हेयर केयर रूटीन में बदलाव करते रहते हैं। साथ ही आप महंगे, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्टस का उपयोग करते है। बालों में डैंड्रफ की समस्या सर्दियों में ज्यादा होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आसान उपाय बताएंगे।

सर्दियों में बालों में डैंड्रफ हो जाना एक आम समस्या है, जिससे हर किसी को जूझना पड़ता है। सर्दियों में सिर में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिसके चलती उसकी पपड़ी उतरने लगती है। सिर में जमी धूल मिट्टी और गंदगी मिल जाने से डैंड्रफ बन जाता है। अगर बार-बार सिर धोने पर भी अगर डैंड्रफ की समस्या खत्म नहीं होती है तो इस कारण आपको शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। आज हम इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय आपको बताते हैं।

घरेलू उपाय-

सरसों के तेल और नींबू : सरसो के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो खोपड़ी में जमे फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया को मारकर साफ कर देते हैं। वहीं नींबू में साइट्रिक एसिड वाले गुण होते हैं, जो सिर में जमे किसी भी तरह के इंफेक्शन को खत्म कर देता है। जब आप इन दोनों को एक साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाते हैं तो हर तरह का डैंड्रफ दूर हो जाता है।

Onion Peel: ऐसे करें प्याज के छिलकों का इस्तेमाल, कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स होगी दूर

ऐसे करें इस्तेमाल-

इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए आप कटोरी में सरसो का तेल लेकर उसे गरम कर लें।
इसके बाद उसे नीचे उतार नींबू के रस की 2 बूंदे मिला लें।
अपने बालों की कंघी कर लें।फिर उस तेल को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं।
करीब 2 घंटे तक ऐसे ही रहने के बाद नॉर्मल शैंपू से उन बालों को धो लें।

टीट्री ऑयल का इस्तेमाल करें –

टीट्री ऑयल की कुछ बुंदे नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगानी चाहिए क्योंकि टीट्री ऑयल में एन्टीबैक्टिरीयल गुण पायी जाती हैं। बैक्टिरीयल संक्रमण की वजह से भी होने वाले रूसी को टीट्री ऑयल दूर भगाती है।

दही का इस्तेमाल-

दही आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर कर सकती है। शैम्पू करने के बाद दही को बालों में लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह जड़ से रूसी हटाने में कारगर है। इसके साथ ही यह बालों को एक्स्ट्रा शाइनी और मजबूत बनती है।

ऐलोवेरा जेल –

ऐलोवेरा जेल के हाईड्रेटिंग गुण आपके स्कैल्प को ड्राय होने से बचाता है। यह रूसी को रोकने में मदद करता है। आप ऐलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालकर अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले जेल का भी उपयोग कर सकते हैं। बालों की जड़ों में ऐलोवेरा जेल लगाएं और 15-20 मिनट बाद इसे धो लें।

मेथी दाना : अक्सर छौंक में इस्तेमाल किया जानें वाला मेथी आपके बालों को डैंड्रफ फ्री और मजबूत बना सकता है। इसके लिए गरम पानी में मेथी के दाने को रातभर भिगा दें। अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट तैयार करें और अपने स्कैल्प पर लगाएं। ज्यादा प्रभाव के लिए आप नींबू के रस भी डाल सकते हैं। 1 घंट तक सूखने दें और बालों को अच्छे से धो लें।

नींबू और नारियल तेल : रूसी को मिटाने के लिए आप नींबू के गुणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल में नींबू के रस को मिलाएं और अपने जड़ों में अच्छे से मालिश करें। मालिश के बाद अपने सर को तौलिए से लपेट लें और आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू कर लें।

डैंड्रफ के कारण-

गरम पानी से नहाने के कारण आपका स्कैल्प ड्राय हो जाता है और यह डैंड्रफ का मुख्य कारण बन सकता है।
इसके अलावा ठंड से बचने के लिए पहना जानें वाला कैप या स्कार्फ आपको डैंड्रफ दे सकती है। इसकी वजह से आपके स्कैल्प को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है और यह रूखी हो जाती है।
रोज-रोज हेयर प्रोडक्टस बदलने के कारण भी आपको रूसी हो सकता है। इसके अलावा हार्ड शैम्पू का उपयोग करने से बचें क्योंकि यह स्कैल्प की नाजुक त्वचा को प्रभावित करता है।
डैंड्रफ से बचने के लिए अक्सर आप ज्यादा तेल का उपयोग करते है। ऐसा करने से बहन क्योंकि तेल आपकी त्वचा और बालों को चिपचिपी बना देती है जिसके कारण गंदगी आपके सर में चिपक जाती है। यह गंदगी रूसी को बुलावा देती है।