Conditioner Using Tips
Conditioner Using Tips

How To Use Hair Conditioner: खूबसूरत बालों की इच्छा हर किसी की होती है। लेकिन बालों के झड़ने की समस्या सब को होती है। बालों का झड़ना कम हो जाए और बाल लंबे, घने और चमकदार बने रहे इसके लिए हम न जानें कितने हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसका रिजल्ट कुछ नहीं निकलता।

ऐसा माना जाता है की बालों को कंडीशन करने से हेयर फॉल की समस्या कम हो जाती है। अधिकतर लोग कंडीशनर का इस्तेमाल सही ढंग से नहीं करते हैं। जिससे हेयर फॉल की समस्या हो जाती है। शैम्पू करने के बाद बालों से नमी कम हो सकती है। इसलिए, अधिकतर लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। कुछ कंडीशनर को कई प्राकृतिक तत्वों के मिश्रण से बनाया जाता है, ताकि बालों को पर्याप्त पोषण मिल सके। इससे बालों की कई समस्याओं से बचा जा सकता है। आज आपको हम इस आर्टिकल में कंडीशनर करने का सही तरीका बताएंगे।

Vitamin D: विटामिन-D की कमी से दिखाई देते हैं ये लक्षण, दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

(Benefits of conditioner in hair) बालों  में कंडीशनर करने के फायदे-

बालों में ड्रायनेस और रफनेस से छुटकारा मिलता है

(Hair) बालों को धुलने से ये सारी परेशानियां तो दूर हो जाती हैं, लेकिन कई लोगों के बालों में ड्रायनेस और रफनेस बनी रहती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं।

एक्सपर्ट कहते हैं कि आपको शैम्पू के हर सेशन के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। सिर्फ शैंपू करने से बालों में ड्रायनेस आ सकती है। ज्यादा शैंपू करने से बालों की नमी खो जाती है और झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है। बार-बार शैम्पू करने से बालों से नेचुरल ऑयल निकल जाता है, जो उनको हेल्दी रखने के लिए जरूरी होता है। कंडीशनर का इस्तेमाल बालों को किसी भी तरह के नुकसानदेह प्रभाव से बचा सकता है।अच्छे रिजल्ट्स के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

कंडीशनिंग करने से उन्हें सुलझाने में आसानी होती है –

बालों को मुलायम और सिल्की रखने के लिए ज्यादातर लोग बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। रूखे-सूखे और उलझने वाले बालों की कंडीशनिंग करने से उन्हें सुलझाने में आसानी रहती है। प्रदूषण, गंदगी, धूल, स्टाइलिंग टूल्स और गर्मी हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें बेजान बना देते हैं।

(conditioner) कंडीशनर लगाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान-

कंडीशनर लगाने से पहले माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। फिर कंडीशनकर को मिड हेयर से लेकर टिप तक लगाएं। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

कंडीशनर को बालों की जड़ों में न लगाएं और इसकी मात्रा कितनी हो, इसकी मात्रा कितनी होने चाहिए ये बालों की टोटल लेंथ पर डिपेंड करता है।

हेयर कंडीशनर को लगाने के कम से कम 3-4 मिनट बाद ही बाल धोएं।

अगर आप तुरंत सिर पर पानी डाल लेंगे तो कंडीशनर का फायदा नहीं मिल पाएगा।

कंडीशनर लगाने से पहले आप ये पता कर लें कि जो प्रोडक्ट आप यूज करने जा रहे हैं और आपके लिए कितना सही है। पतले बालों के लिए माइल्ड कंडीशनर यूज करें और कर्ली हेयर के लिए स्ट्रांग प्रोडक्ट काम आएगा।

शैम्पू और कंडीशनर कभी भी एक साथ न लगाएं, क्योंकि ये सही तरीका नहीं है और इससे बालों को नुकसान हो सकता है।