Entertainment News : इन पांच भारतीय फिल्मों ने बनाई ऑस्कर 2023 की लिस्ट में जगह

Oscar Awards
Oscar Awards

मुंबई । बीता हुआ साल बॉलीवुड के लिए भले ही कुछ खास ना रहा हो। साल 2022 में प्रदर्शित हुई कुछ फिल्मों ने दर्शकों के दिलों पर राज करने के साथ ही काफी चर्चाएं भी बटोरी है। 2023 में ऐसी कुछ फिल्मों की विदेशों में भी चर्चा हो रही है। ऑस्कर 2023 ने अपनी नॉमिनेशन लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें भारत की कुछ बेहतरीन फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है।

अंतिम लिस्ट 24 जनवरी को होगी घोषित

इस लिस्ट में ऐसी फिल्में हैं, जो आधिकारिक तौर पर अलग-अलग जॉनर में एक दूसरे को टक्कर दे सकती हैं, लेकिन केवल इस लिस्ट में शामिल होने से यह गारंटी नहीं मिलती है कि फिल्म अकादमी पुरस्कारों के आखिरी लिस्ट का भी हिस्सा बनेगी। बता दें कि अंतिम लिस्ट की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी।

301 फिल्मों में 5 भारतीय फिल्में

हाल ही में, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर के लिए योग्य 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की है और इस लिस्ट में भारतीय फिल्मों ने भी अपनी जगह बनाई है। लिस्ट में एसएस राजामौली की ‘आरआरआर‘, संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी‘, विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स‘ और ऋषभ शेट्टी की ‘कांतारा‘ शामिल हैं। यही नहीं, इस लिस्ट में गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो‘ ने भी अपनी जगह बनाई है।

सिर्फ 3 फिल्मों ने बनाई है सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की कैटेगरी में जगह

पिछले कुछ वर्षों से ऑस्कर नॉमिनेशन के साथ भारत का लंबा इतिहास रहा है। कुछ भारतीय फिल्में जैसे कूझंगल, जल्लीकट्टू, गली बॉय, विलेज रॉकस्टार्स, न्यूटन, विसरनानी ये सभी ऑस्कर शॉर्टलिस्ट में असफल रही हैं। भारत की तरफ से भेजी जाने वाली फिल्मों में से अब तक सिर्फ तीन फिल्में ‘मदर इंडिया‘, ‘सलाम बॉम्बे‘ और ‘लगान‘ ही ऑस्कर की सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की कैटेगरी में नामित होने में यानी अंतिम पांच फिल्मों में जगह बना पाने में कामयाब हो सकी हैं।

12 मार्च को लॉस एंजेलिस में होगा ऑस्कर अवार्ड का आयोजन

आपको बता दें कि अकादमी अवार्ड, जो ऑस्कर अवार्ड के नाम से लोकप्रिय, एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म इंटस्ट्री में कलात्मक व्यक्तित्वों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। इस बार 95वां एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजेलिस के डॉली थिएटर में होगा। टीवी स्टार जिमी किमेल इस साल ऑस्कर को होस्ट करेंगे।

‘द कश्मीर फाइल्स को ऑस्कर 2023 की पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट

अभिनेता अनुपम खेर ने भी इसपर रिएक्शन देते हुए कहा, ‘फिल्म की शॉर्टलिस्टिंग से मैं बेहद खुश हूं। कश्मीरी फाइल्स एक विशेष फिल्म है क्योंकि यह उस नरसंहार के बारे में बात करती है जो 32 साल पहले हुआ था और आज तक किसी ने भी इस घटना के बारे में बात नहीं की।‘ वहीं विवेक अग्निहोत्री ने ट्विट कर कहा, ‘द कश्मीर फाइल्स को ऑस्कर 2023 की पहली लिस्ट में शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह भारत की पांच फिल्मों में से एक है। मैं उन सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय सिनेमा के लिए एक महान वर्ष है।‘