Google12,000 कर्मचारियों को बाहर करेगी, जानिए पूरा मामला

Sundar Pichai : पढ़े Google कर्मचारियों को भेजा गया लेटर

Sundar Pichai

Google employees: “मेरे पास एक बुरी खबर हैं, दरअसल,पूरी दुनिया में छंटनी का एक दौर चल रहा है, हाल के वर्षों में Google ने विकास की बढ़ती रफ्तार देखी है, लेकिन फिलहाल आर्थिक वास्तविकता बदल गई है”। यह कहना है गूगल के सीईओ (CEO) सुंदर पिचाई ( Sundar Pichai) का, जिनका एक लेटर सामने आया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि Google के 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जाएगा। हालांकि, जिस कंपनी के कर्मचारियों को निकालने की बात सामने आई है वो गूगल की parent कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) है।

जानकारी के मुताबिक, अभी तक अल्फाबेट ने 12,000 कर्मचारियों या गूगल ग्लोबल वर्कफोर्स में छह फीसदी की कटौती करने जा रही है। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने सभी कर्मचारियों को एक लेटर जारी किया, जिसमें बताया गया कि उन्होंने Google कर्मचारियों के एक बड़े हिस्से को जाने देने का कठिन कदम क्यों उठाया है।

बोनस के साथ बाकी छुट्टियों के पैसे दिए जाएंगे…

पिचाई ने कहा कि कंपनी प्रभावित कर्मचारियों पूरी मदद करेगी, क्योंकि वे नए अवसरों की तलाश कर रहे हैं। इसलिए अमेरिका में कर्मचारियों को प्रदान किए जाने वाले विशेष पैकेज और अन्य लाभों का वितरण करेंगे। पिचाई ने इस बात पर भी जोर दिया कि कंपनी Alphabet पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगी और इस क्षेत्र में पर्याप्त अवसर देखती है।

सुंदर पिचाई ने लिखा है कि अमेरिका में जिन कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है उन्हें 2022 के बोनस के साथ बाकी छुट्टियों के पैसे दिए जाएंगे। यही नहीं 60 दिनों का नोटिफिकेशन सैलरी भी दी जाएगी।

पढ़े Google कर्मचारियों को भेजा गया लेटर…

Googlers,

“मेरे पास शेयर करने के लिए एक बुरी खबर हैं। हमने लगभग 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से हाटने का निर्णय लिया है। हम प्रभावित होने वाले यूएस के कर्मचारियों को पहले ही एक अलग ईमेल भेज चुके हैं। अन्य देशों में, स्थानीय कानूनों और अन्य कारण इस प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा”।

इसका मतलब कुछ अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली लोगों को अलविदा कहना होगा, जिन्हें हमने काम पर रखने के लिए कड़ी मेहनत की और जिनके साथ काम करना पसंद किया। मुझे इसका बहुत खेद है। तथ्य यह है कि ये परिवर्तन Googlers के जीवन को प्रभावित करेंगे, मुझ पर भारी है और मैं उन निर्णयों के लिए पूरी ज़िम्मेदारी लेता हूं जो हमें यहां ले रहे हैं।

पिछले दो वर्षों में हमने नाटकीय वृद्धि देखी है। उस विकास से मेल खाने और उसे बढ़ावा देने के लिए, हमने आज जिस आर्थिक वास्तविकता का सामना किया है, उससे अलग एक अलग आर्थिक वास्तविकता के लिए काम करना होगा।

सुंदर पिचाई ने गूगलर्स को संबोधित करते हुए कहा है कि कंपनी ने पिछले दो सालों में तेजी के दौर में हायरिंग की थीं। लेकिन आर्थिक रूप से देखें तो परिस्थितियां मौजूदा दौर से अलग थीं। मैं अपने मिशन की ताकत, हमारे उत्पादों और सेवाओं के मूल्य और अल्फाबेट इंक में हमारे शुरुआती निवेश की बदौलत हमारे सामने बड़े अवसर के बारे में आश्वस्त हूं। इसे पूरी तरह से हासिल करने के लिए, हमें कठिन चुनाव करने होंगे।

इसलिए, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद क्षेत्रों और कार्यों में एक कठोर समीक्षा की है कि हमारे लोग और भूमिकाएं एक कंपनी के रूप में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के अनुरूप हैं। हम जिन भूमिकाओं को समाप्त कर रहे हैं, वे उस समीक्षा के परिणाम को दर्शाती हैं।

हम आभारी हैं

हमें छोड़ने वाले Googlers के लिए: हर जगह लोगों और व्यवसायों की मदद करने के लिए इतनी मेहनत करने के लिए धन्यवाद। आपका योगदान अमूल्य रहा है और हम उनके आभारी हैं।