Delhi Gets Multipurpose Vehicles

Delhi Gets Multipurpose Vehicles: दिल्ली एलजी विनय कुमार सक्सेना ने सोमवार को शहर की सड़कों को साफ करने और प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एंटी-फॉग स्प्रिंकलर और एंटी-क्लॉगिंग फीचर्स से लैस 13 मल्टीपर्पज व्हीकल्स का उद्घाटन किया। दिल्ली नगर निगम ने पर्यावरण मंत्रालय से ऐसे 28 वाहन खरीदे हैं, जिनमें से 13 को सोमवार को हरी झंडी दिखाई गई और बाकी 15 फरवरी तक आएंगे। प्रत्येक वाहन की कीमत 48 लाख रुपये है।

400 पार पहुंचा AQI-

कई रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले सप्ताह दिल्ली NCR क्षेत्र में एयर क्वालिटी में काफी गिरावट आई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा शाम 4 बजे एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स रविवार को 400 को पार कर गया और 407 तक पहुंच गया। यह शनिवार के AQI स्तर से 113 अंकों की वृद्धि थी जो 294 पर दर्ज किया गया था।

मल्टीपर्पज व्हीकल्स में हैं ये खूबियां-

सोमवार को जिन वाहनों का उद्घाटन किया गया उनमें 5000 लीटर पानी का टैंकर है, जिसमें प्रत्येक में स्प्रिंकलर सिस्टम, जेटिंग व्यवस्था और एक एंटी-स्मॉग गन है।

क्या बोले Delhi के LG-

हरी झंडी दिखाते हुए दिल्ली LG ने कहा, “इन वाहनों से मुझे यकीन है कि हम पॉल्युशन वॉर को अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में सक्षम होंगे। इन वाहनों में “एंटी-क्लॉगिंग फीचर्स” भी है, जिसका उपयोग “फुटपाथ पर पान के थूक को साफ करने के लिए किया जा सकता है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह प्रदूषण के खिलाफ हमारे युद्ध में एक माइल स्टोन साबित होगा।”

लागू हो सकता है एक्शन प्लान-

जैसा कि दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 को पार कर गया है, यदि AQI के लेवल में सुधार नहीं होता है, तो NCR और आस-पास के क्षेत्रों में एयर क्वालिटी मैनेजमेंट काउंसिल (CAQM) स्टेज 3 ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) को लागू कर सकता है।

दिल्ली और राजधानी क्षेत्रों (NCR) में हवा की क्वालिटी लंबे समय से चिंता का विषय रही है। क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति, पॉपुलेशन डेंसिटी, इंडस्ट्री और मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों के साथ-साथ सड़क पर चलने वाले वाहनों की संख्या, सभी ने इस खराब एयर क्वालिटी में योगदान दिया है।