US President Biden

US President Biden: अमेरिकी राष्ट्रपति के निजी वकील ने शनिवार को एक बयान में कहा कि अमेरिकी न्याय विभाग के अधिकारियों ने इस सप्ताह डेलावेयर में जो बाइडेन के परिवार के घर की तलाशी के दौरान छह और क्लासिफाइड दस्तावेज पाए गए। नए खुलासे ने बाइडेन के लिए एक और मुश्किल पेश कर दी है, सवाल उठ रहा है कि क्या वह 2024 में एक और कार्यकाल कर पाएंगे।

 बाइडेन का कहना- कुछ गलत नहीं किया-

बाइडेन जोर देकर कहते हैं कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और इस मामले को बढ़ा चढ़ा कर पेश किया जा रहा है। उपराष्ट्रपति के रूप में बिडेन के समय के दस्तावेज़ और वर्गीकृत चिह्नों के साथ पहले वाशिंगटन में एक बिडेन-रिलेटेड थिंक टैंक में एक कार्यालय स्थान बन गया, और फिर डेलावेयर में उनके घर पर, इस तरह यह कुल मिलाकर लगभग एक दर्जन दस्तावेज हैं।

वकील ने दी जानकारी-

बाइडेन के वकील बॉब बाउर ने कहा कि दूसरी खोज के बाद, व्हाइट हाउस ने न्याय विभाग को डेलावेयर के घर की तलाशी लेने की पेशकश की – तलाशी शुक्रवार को की गई और अब समाप्त हो गई है। बाउर ने कहा, “डीओजे ने अपनी जांच के दायरे में मानी जाने वाली सामग्रियों को अपने कब्जे में ले लिया, जिसमें क्लासिफाइड चिह्नों और आसपास की सामग्रियों वाले छह आइटम शामिल हैं।”

12 घंटे चली तलाशी-

बाउर ने कहा कि सर्च लगभग 12 घंटे तक चली और “घर में काम करने, रहने और भंडारण के सभी स्थानों” को कवर किया। उन्होंने कहा, “डीओजे की राष्ट्रपति के घर तक पूरी पहुंच थी, जिसमें व्यक्तिगत रूप से हस्तलिखित नोट्स, फाइलें, कागजात, बाइंडर, मेमोरैबिलिया, टू-डू लिस्ट, शेड्यूल और दशकों पुराने रिमाइंडर शामिल थे।”

बाउर ने कहा कि जब्त किए गए कुछ नए कागजात सीनेट में बिडेन के समय के थे और कुछ उपाध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल के थे। गुरुवार को बाइडेन ने पुराने गोपनीय दस्तावेजों की खोज को लेकर मचे बवाल को खारिज कर दिया।

इस मुद्दे के बारे में कैलिफोर्निया की यात्रा के दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा: “मुझे लगता है कि आप वहां कुछ भी नहीं पा रहे हैं। मुझे कोई पछतावा नहीं है। मैं वही कर रहा हूं जो वकीलों ने मुझे बताया है कि वे चाहते हैं कि मैं करूं। यह वही है जो हम कर रहे हैं। वहां कोई नहीं है।”

हालाँकि यह मामला रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में बहुत कम गंभीर है, जो कार्यालय छोड़ने के बाद व्हाइट हाउस से सैकड़ों दस्तावेजों को अपने फ्लोरिडा निवास पर ले गए थे। फिलहाल बिडेन मीडिया, कांग्रेस में रिपब्लिकन और एक विशेष द्वारा चलाए जा रहे न्याय विभाग की जांच के गंभीर दबाव में हैं।