Russia-Ukraine War : हादसा या साजिश, यूक्रेन के गृहमंत्री का हेलीकॉप्टर क्रैश, 18 की मौत

आवासीय इमारत के पास क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर

Russia-Ukraine War
Russia-Ukraine War

कीव । यूक्रेन में एक बड़ा हेलीकॉप्टर हादसा हुआ है, जिसमें गृहमंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की समेत कई उच्चाधिकारियों की मौत हो गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि कुल 18 लोगों की इस हादसे में मौत हुई है। हादसा राजधानी कीव के बाहरी क्षेत्र में हुआ है। क्षेत्र के गवर्नर ने पहले कहा कि हेलीकॉप्टर यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहर बोवेरी के पास एक स्कूल के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया। घटना के बाद इस हादसे का एक वीडियो भी देखने को मिल रहा है, जिसमें घटनास्थल पर चीख-पुकार सुनी जा रही है। चारों ओर आग लगी हुई है।

आवासीय इमारत के पास क्रैश हुआ हेलीकॉप्टर

कीव के क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ओलेक्सी कुलेबा ने टेलीग्राम पर कहा, ‘ब्रोवेरी शहर में हेलीकॉप्टर एक किंडरगार्टन और एक आवासीय इमारत के पास क्रैश हो गया। जिस समय यह हादसा हुआ, उस समय बच्चे और स्कूल के कर्मचारी भी वहां थे। इनमें कुछ लोगों की भी मौत हुई है। पुलिस और मेडिकल सर्विस मौके पर पहुंची है।‘ यूक्रेन की पुलिस के प्रमुख इगोर क्लेमेंको ने कहा, ‘हेलीकॉप्टर क्रैश में फिलहाल 18 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की भी शामिल हैं।‘

गृह मंत्री की मौत

पुलिस के मुताबिक मरने वालों में से 9 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे। मरने वालों में तीन बच्चे शामिल हैं। हादसे में घायल 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय टीवी चौनल की रिपोर्ट के मुताबिक किंडरगार्टेन के पास खड़े एक शख्स की भी हादसे में मौत हुई। युद्ध के बीच यह हादसा हुआ है जो यूक्रेन के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। यह एक हादसा था या साजिश इसके बारे में यूक्रेन ने अभी कुछ नहीं कहा है। यह हादसा राजधानी कीव से लगभग 20 किमी दूर उत्तर पूर्व में स्थित ब्रोवेरी में हुआ। युद्ध की शुरुआत में रूसी और यूक्रेनी सेना के बीच इस क्षेत्र को लेकर बड़ा युद्ध हुआ था। बाद में रूसी सेना अप्रैल में पीछे हट गई थी।

हादसे की होगी जांच

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के वायु सेना कमान के प्रक्ता यूरी इग्नाट का कहना है कि अभी इस हादसे को लेकर कुछ कहना बहुत जल्दी होगी। इस हादसे की जांच एक कमीशन करेगा। कमीशन इस बात की जांच करेगा कि क्या ये हादसा हेलीकॉप्टर में गड़बड़ी से हुआ या कोई और कारण था। उन्होंने आगे कहा, ‘क्योंकि यह एक विमान हादसा है, इसलिए इसकी रिपोर्ट आने में समय लगेगा। हादसे का कारण 1-2 दिन में ही नहीं पता चल सकता।‘ गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की की उम्र 42 वर्ष है। उनके दो बच्चे हैं। 2021 में उन्हें यूक्रेन का गृहमंत्री बनाया गया था।

जेलेंस्की ने जर्मन राष्ट्रपति से की बात

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक के दौरान जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमीयर के साथ रक्षा मुद्दों पर चर्चा की। जेलेंस्की ने मंगलवार को टेलीग्राम पर कहा कि उन्होंने बातचीत के दौरान यूक्रेन में फ्रंटलाइन पर स्थिति और कीव के लिए रक्षा समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता के बारे में बात की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने यूक्रेनी सेना की क्षमताओं को मजबूत करने और कीव के लिए मानवीय और वित्तीय सहायता के लिए स्टेनमीयर को धन्यवाद दिया।