Nepal Plane Crash

Nepal Plane Crash: रविवार को सुबह करीब 11 बजे नेपाल के पोखरा में पांच भारतीयों समेत 72 यात्रियों को ले जा रहे यति एयरलाइंस के एटीआर 72 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि 68 यात्रियों और चार चालक दल के साथ विमान काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने के लगभग 20 मिनट बाद अपने गंतव्य से कुछ किलोमीटर दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सोशल मीडिया पर दुर्घटनास्थल के वीडियो वायरल हैं।

5 भारतीय लापता-

यति एयरलाइंस के एक अधिकारी के अनुसार, पांच भारतीयों की पहचान अभिषेक कुशवाहा, विशाल शर्मा, अनिल कुमार राजभर, सोनू जायसवाल और संजय जायसवाल के रूप में हुई है। भारतीय यात्रियों की स्थिति अज्ञात है। इस बीच, नेपाल सरकार ने यति एयरलाइंस विमान दुर्घटना की जांच के लिए पांच सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया।

नेपाल में एक दिन का राष्ट्रीय शोक-

यह घोषणा प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ द्वारा दुर्घटना के बाद मंत्रिपरिषद की आपात बैठक बुलाए जाने के बाद हुई। एएनआई ने बताया कि विमान दुर्घटना के मद्देनजर सोमवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया गया है।

10 बजकर 33 मिनट पर भरी थी उड़ान-

नेपाल सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें और शव मिलने की उम्मीद है क्योंकि विमान टुकड़ों में टूट गया था। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) ने कहा कि विमान ने काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर उड़ान भरी और पोखरा में हवाईअड्डे के पास सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

विमानन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार को नेपाल के पोखरा में एक घरेलू उड़ान के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई। राजधानी काठमांडू से 72 लोगों को लेकर यति एयरलाइंस का विमान जिस पहाड़ी पर गिरा, वहां सैकड़ों बचावकर्मी बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला ने कहा कि मौसम साफ था।

निरौला ने रॉयटर्स को बताया, “30 शव बरामद किए गए हैं और उन्हें अस्पताल भेजा गया है।” “अन्य 14 शव अभी भी दुर्घटनास्थल पर पड़े हुए हैं और अधिकारी उन्हें निकालने के लिए एक क्रेन ला रहे हैं।”