India vs New Zealand : दोनों ही टीमों के प्लेइंग इलेवन में बदलाव की संभावना कम, सीरीज बचाने पर होगी लॉथम की नजर

चोटिल शमी की जगह उमरान को मिल सकता है मौका

india vs new zealand
india vs new zealand

रायपुर । भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला शनिवार को रायपुर में खेला जाएगा। भारतीय टीम जहां इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज जीतने का प्रयास करेगी, वहीं न्यूजीलैंड की टीम मैच को जीतने के बाद सीरीज की हार से बचना चाहेगा। हालांकि पहले वन डे में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को कड़ी टक्कर दी और 350 रनों के लक्ष्य में सिर्फ 12 रनों की हार झेलना पड़ी। एक समय तो ऐसा भी लगा था कि ब्रैसवेल भारतीय टीम से जीत छीन लेंगे, परंतु शार्दुल ठाकुर ने ब्रैसवेल को आउट कर भारतीय टीम की झोली में जीत डाल दी।

प्लेइंग इलेवन में बदलावन की संभावना कम

बात करें भारतीय टीम की तो रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं करना चाहेंगे। इसका मतलब साफ है कि रोहित के साथ शुभमन गिल पारी का आगाज करेंगे। फिर विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे। हार्दिक पंड्या और वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर के रूप में तीन ऑलराउंडर रहेंगे जो नंबर आठ तक बल्लेबाजी को धार देंगे। स्पिनर के रूप कुलदीप यादव रोहित की पहली पसंद होंगे। उसके बाद मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी तेज गेंदबाजी में मोर्चा संभालेंगे।

शमी को दिया जा सकता है आराम

अगले महीने में भारत और ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज को देखते हुए मोहम्मद शमी को आराम दिया जा सकता है। पिछले मैच में एक गेंद को रोकने के प्रयास में मोहम्मद शमी को हाथ में चोट लग गई थी। हालांकि मैच के बाद में उन्होंने गेंदबाजी की थी। ऐसे में साफ है कि उनकी चोट बहुत अधिक गहरी नहीं है, फिर भी टीम मैंनेजमेंट रिस्क ना लेते हुए शमी को आराम दे सकते हैं और शमी की जगह उमरान मलिक को मौका मिल सकता है।

न्यूजीलैंड की टीम में भी बदलाव की गुजाइंश नहीं

दूसरी ओर पहले मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने जिस तरह का खेल दिखाया है, उस लिहाल से टॉम लैथम भी टीम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। हालांकि उनकी मंशा होगी कि उनका टॉप ऑर्डर रन बनाने के मामले कुछ जिम्मेदारी उठाए। ड्वेन कॉनवे से वे एक बड़ी पारी की उम्मीद कर सकते हैं। एलन ने पिछले मैच में शुरूआत अच्छी की थी, परंतु वे बड़ी पारी नहीं खेल सके थे। वहीं निकोलस को भी अपनी उपयोगिता साबित करना होगी।

यह हो सकती है संभावित इलेवन

भारत : रोहित शर्मा कप्तान, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी/उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपली, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर।