Hockey World Cup : फ्रांस-अर्जेंटीना ने खेला ड्रॉ, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और जर्मनी की जीत

ऑस्ट्रेलिया सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचा, अर्जेंटीना-फ्रांस क्रॉसओवर में पहुंचे

Hockey World Cup
Hockey World Cup

भुवनेश्वर । हॉकी विश्व कप में शुक्रवार को ग्रुप दौर के मुकाबलों का समापन हो गया। 22 जनवरी से नॉकआउट मुकाबले शुरू होंगे। शुक्रवार को पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूल ए में 9-2 की बड़ी जीत हासिल की। इसी पूल में फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच मैच 5-5 की बराबरी पर रहा। पूल बी में बेल्जियम ने जापान को 7-1 से हरा दिया। इसी पूल में जर्मनी ने कोरिया को 7-2 से परास्त कर दिया।

जर्मनी ने कोरिया को हराया

पूल बी में जर्मनी ने कोरिया को 7-2 से हराकर बड़ी जीत हासिल की। इस जीत के बाद अंक तालिका में उसके सात अंक हो गए और वह दूसरे स्थान पर रहा। बेल्जियम के भी सात अंक हैं, लेकिन वह बेहतर गोल अंतर की बदौलत सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया। पूल बी से जर्मनी और कोरिया की टीम क्रॉसओवर में खेलेगी। जापान एक भी जीत हासिल नहीं कर सका और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गया है। क्रॉसओवर में जर्मनी का मुकाबला 23 जनवरी को फ्रांस से होगा। इसी दिन कोरिया की टीम अर्जेंटीना के खिलाफ खेलेगी। इन दोनों मैचों में जीतने वाली टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी।

बेल्जियम को मिली बड़ी जीत

बेल्जियम ने जापान के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की। उसने पूल बी में जापान के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। बेल्जियम ने जापान को 7-1 से हरा दिया। बेल्जियम के लिए बून टॉम ने पांच गोल किए। चार्लियर केड्रिक और डॉकियर सेबेस्टियन ने एक-एक गोल दागा।

ऑस्ट्रेलिया सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचा, अर्जेंटीना-फ्रांस क्रॉसओवर में पहुंचे

पूल ए का आखिरी मैच अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच 5-5 की बराबरी पर खत्म हुआ है। दोनों टीमों ने पूरे मैच में आक्रामक रवैया दिखाया। फ्रांस के लिए चार्लेट विक्टर ने चार गोल दागे। वहीं, टेनिएज एटिएने ने 10वें मिनट में एक गोल किया। अर्जेंटीना के लिए डेला निकोलस ने तीन गोल दागे। कीनन निकोलस और फेरिएरो मार्टिन ने एक-एक गोल किया।
मैच ड्रॉ होने का फायदा ऑस्ट्रेलिया को मिला। वह सात अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा। उसने क्वार्टर फाइनल के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया है। अर्जेंटीना पांच अंकों के साथ दूसरे पायदान रहा। वहीं, फ्रांस चार गोल के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार जीत

ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी ग्रुप में यह साबित कर दिया कि क्यों वह इस विश्व कप की सबसे मजबूत टीम है। उसने दक्षिण अफ्रीका को कोई मौका नहीं दिया और 9-2 से मैच को अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए गोवर्स ब्लेक ने चार गोल दागे। उनके अलावा क्रेग टॉम, हार्वी जैक, बील डेनियल, हेवर्ड जेरेमी और ब्रैंड टिम ने एक-एक गोल किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एनटूली एनकोबिल और कोक टेविन ने एक-एक गोल दागे।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के तीन मैच में सात अंक हो गए। उसने तीन मैच में दो जीत हासिल की और एक मुकाबला ड्रॉ रहा। अर्जेंटीना दूसरे और फ्रांस तीसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका को तीनों मैचों में हार मिली और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गया।