India vs New Zealand : वन-डे रैंकिंग में नंबर वन बनी टीम इंडिया, सीरीज पर 3-0 से कब्जा

तीन साल बाद रोहित ने लगाया वन डे में शतक, गिल का पिछली चार पारियों में तीसरा शतक

India vs New Zealand
India vs New Zealand

इंदौर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज का तीसरा और अंतिम एकदिवसीय मैच इंदौर में खेला गया। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 385 रनों का स्कोर खड़ा किया है। इस तरह न्यूजीलैंड को जीत के लिए 386 रनों का लक्ष्य मिला है। लेकिन न्यूजीलैंड की पूरी टीम 295 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने 90 रन से तीसरा वन-डे जीतकर कर 3-0 से सीरीज अपने नाम कर ली। साथ ही टीम इंडिया इस मैच में जीत दर्ज करते ही वन-डे रैंकिंग में नंबर वन (ICC Team Ranking) हो गई है।

भारतीय टीम (team india) के लिए कप्तान रोहित शर्मा (rohit sharma) और शुभमन गिल ने शतक और हार्दिक पंड‌्या ने अर्द्धशतक लगाया। शार्दुल ठाकुर ने भी 25 रनों का योगदान दिया।

कॉनवे ने लगाता करियर का तीसरा शतक

ड्वेन कॉनवे ने अपने करियर का तीसरा शतक जमाकर न्यूजीलैंड की उम्मीदों को जिंदा रखा हुआ था। कॉनवे ने मात्र 72 गेेदों पर 7 चौके और 7 छक्के की जड़ते हुए शतक पूरा किया। लेकिन उनके 138 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट होते ही न्यूजीलैंड की पूरी टीम धराशाई हो गई।

कुलदीप ने निकोलस को किया चलता

कुलदीप यादव ने हेनरी निकोलस का विकेट लेते हुए भारत को दूसरी सफलता दिला दी है। निकोलस 40 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हुए। निकोलस के आउट होने के बाद डेरेल मिशेल क्रीज पर आए हैं। इस बीच ड्वेन कॉनवे अर्द्धशतक लगाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 279 रनों की ओर जरूरत हैं।

निकोलस-कॉनवे ने दी तेज शुरुआत

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पारी की दूसरी ही गेंद पर विकेट गंवा दिया था। इसके बाद  हेनरी निकोलस और ड‌वेन कॉनवे ने पारी को संभाला और न्यूजीलैंड को तेज शुरूआत दी है। पारी की दूसरी गेंंद पर ही हार्दिंक पंड‌या ने फिन एलन को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को करारा झटका दिया था। हालांकि कॉनवे और निकोलस ने पारी को संभाल लिया। 10 ओवर बाद टीम ने 73 रन बना लिए हैं।

टफी सबसे महंगे गेंदबाज

न्यूजीलैंड के लिए जैकब टफी ने जहां तीन वकेट हासिल किए वहीं उन्होंने अपने 10 ओवर में 100 रन भी लुटाए। ब्लेयर टिकनर ने 10 ओवर में 76 रन देकर 3 सफलताएं हासल की। मिशेल सेंटनर को मैच में कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने भी अपने कोटे के 10 ओवर में 58 रन खर्च किए। लॉकी फॉग्यूर्सन सबसे किफायती गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवर में एक मैडन रखते हुए 53 रन दिए। हालांकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिल सका। डेरेल मिशेल ने 4 ओवर में 41 और मिशेल ब्रैसवेल ने 6 ओवर में 51 रन दिया। ब्रैसवेल ने रोहित का विकेट भी लिया।

जल्दी गिरे तीन विकेट, टीम इंडिया 300 के करीब

रोहित और शुभमन गिल के आउट हाेने के बाद टीम इंडिया ने तीन विकेट जल्दी गंवा दिए हैं। विराट कोहली, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव जल्दी आउट होकर पवैलियन लौट गए। ईशान किशन ने जहां 17, विराट कोहली ने 36 और सूर्यकुमार यादव ने 14 रन बनाए। 40 ओवर के बाद भारतीय टीम ने 298 रन बना लिए थे। हार्दिक पंड्या और वाशिंगटन सुंदर क्रीज पर मौजूद हैं।

रोहित आउट, 29 ओवर में 232 रन

शुभमन गिल और रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दे रहे हैं। दोनों बल्लेबाज 25 ओवर में 205 रनाें की साझेदारी कर चुके हैं। 27 ओवर के बाद रोहित 101  रन बनाकर आउट हो गए हैं। शतक लगाने के बाद रोहित ब्रेसवेल की गेंद पर आउट हुए। वहीं गिल भी 112 रन बनाकर टिकनेर का शिकार होकर पवैलियन लौट गए हैं।  विराट कोहली 10 रन बनाकर और ईशान किशन बिना खाता खोले क्रीज पर हैं।

रोहित ने तोड़ा जयसूर्या का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा ने अपनी पारी में अब तक छह छक्के लगा चुके हैं। उन्होंने सनथ जयसूर्या का सबसे अधिक वनडे छक्के लगाने का रिकॉर्ड चकनाचूर कर दिया। रोहित शर्मा के नाम इससे पहले 268 छक्के थे, जबकि इस मुकाबले में हाफ सेंचुरी लगाने के दौरान 6 छक्के उड़ाए। इसके साथ ही उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया। इ

इस तरह रोहित के नाम 241 मैचों में 273 से ज्यादा छक्के के हो गए हैं, जबकि जयसूर्या के नाम 445 मैचों में 270 छक्के थे। वह वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे अधिक छक्के वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने 301 मैचों में 331 छक्के हैं। वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम हैं, जिन्होंने अपने करियर में 398 मैच खेलकर 351 छक्के लगाने का कारनामा किया।

शुभमन-रोहित ने जड़े अर्द्धशतक, स्कोर पहुंचा 128/0

भारतीय टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी है। दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्द्धशतक जड़ दिए हैं। 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 128 रन हो गया है। गिल 55 रन बनाकर और रोहित शर्मा 71 रन बनाकर नाबाद है। न्यूजीलैंड के गेंदबाज विकेट की तलाश में हैं, परंतु उन्हें कोई सफलता नहीं मिल पा रही है।

शुभमन और रोहित ने दी ताबड़तोड शुरूआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने ताबड़तोड शुरूआत दी है। रोहित के मुकाबले शुभमन गिल ज्यादा आक्रामक है। गिल ने अब तक 29 गेंद पर 41 रन में 6 चौके और दो छक्के जड़े हैं। वहीं रोहित शर्मा भी 39 रन बनाकर नाबाद है। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए हैं।10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 82 रन बना लिए हैं।

यह दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉन्वे, हेनरी निकोल्स, डेरेल मिचेल, टॉम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, जैकब डफी, ब्लेयर टिकनर।