भोपाल। ग्रुप-2 सबग्रुप-4 सहायक समपरीक्षक एवं समकक्ष पदों की सीधी और बैकलॉग भर्ती तथा पटवारी पदों के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा-2022 के लिए रोज औसतन 65 हजार से ज्यादा आवेदन आ रहे हैं। गुरुवार को आवेदन करने की अंतिम तारीख थी। इस दिन करीब सवा लाख आवेदन आए। बड़ी समय में रोज आ रहे आवेदन के कारण सर्वर स्लो होने की समस्या से आवेदकों को जूझना पड़ रहा है। गुरुवार को अंतिम तारीख होने से कई उम्मीदवारों को परेशान होना पड़ा।

अब 23 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं

एक आवेदन करने में चार घंटे से ज्यादा समय लग रहा। कुछ को सुबह से शाम हो रही, लेकिन उनके आवेदन जमा नहीं हो सके। ऐसे में सोशल मीडिया के माध्यम से वे तारीख बढ़ाने की मांग की। परीक्षा एजेंसी मप्र कर्मचारी चयन मंडल के पास लगातार कॉल पहुंचे। ऐसे में मंडल ने शाम को आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 23 जनवरी करने का निर्णय लिया।

अब तक लगभग 9.70 लाख आवेदन आ चुके

मंडल के पास 5 जनवरी से अब तक लगभग 9.70 लाख आवेदन आ चुके हैं। समूह-2 उप समूह-4 सहायक समपरीक्षक एवं अन्य समकक्ष पदों की सीधी व बैकलॉग भर्ती तथा पटवारी पदों के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा-2022 के माध्यम से 9073 पदों के उम्मीदवारों का चयन होना है। इनमें पटवारी के 6806 पद हैं। आवेदकों की संख्या अधिक होने के पीछे इस भर्ती परीक्षा में पटवारी के पद भी होना है। मंडल एमपी ऑनलाइन से आवेदन जमा कराता है। वेबसाइट esb.mponline.gov.in का सर्वर स्लो रहा।

स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ ही उठने-बैठने के तौर तरीके बताएगी ‘वेलोपेथी’

इस भर्ती में पदों की 212 प्राथमिकताएं

एमपी ऑनलाइन के कियोस्क संचालकों का कहना है कि सामान्य स्थिति में जब सर्वर स्लो नहीं होता, तब भी एक आवेदन को जमा करने में 40 मिनट का समय लगा है। इसका कारण है कि इस भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए 212 प्राथमिकताएं हैं। अधिकतर पदों के लिए योग्यता भी एक जैसी हैं, इसलिए उम्मीदवार आवेदन में कई प्राथमिकताएं दर्ज करा रहे हैं। रोजगार पंजीयन में भी समस्या- भर्ती के लिए रोजगार पंजीयन अनिवार्य किया है। उम्मीदवारों का कहना है कि रोजगार पंंजीयन कराने में समय लग रहा है। पंजीयन के लिए समग्र-आईडी अनिवार्य है।