G-20
G-20

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 16 जनवरी को जी-20 के अंतर्गत थिंक-20 की दो दिनी बैठक भोपाल में स्थित कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुभारंभ करेंगे। इसमें पर्यावरण सम्मत जीवन-शैली, नैतिक मूल्य तथा सुमंगलमय युक्त वैश्विक सुशासन विषय पर देश-विदेश से आए तीन सौ से अधिक मंत्री, बुद्धिजीवी और विषय-विशेषज्ञ प्लेनरी एवं पेरेलल सेशन, राउण्ड टेबल कॉन्फ्रेंस और क्लस्टर ब्रीफिंग में विचार-मंथन करेंगे।

बैठक के पहले दिन 3 प्लेनरी सेशन, 10 पेरेलल सेशन और 2 ब्रीफिंग क्लस्टर होंगे। जी-20 चीफ को-ऑडिनेटर गवर्मेंट ऑफ इण्डिया हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि भारत को पहली बार जी-20 की अध्यक्षता मिली है। विभिन्न सत्रों में एथिक्स और साइंस तथा एथिक्स और फायनेंस पर भी चर्चा होगी। विभिन्न सत्रों में 94 अंतरराष्ट्रीय, भारत के विभिन्न प्रदेशों से 115 और लगभग 100 स्थानीय प्रतिभागी शामिल होंगे।

सीएम Shivraj की कांग्रेस को नसीहत : तुम हाथ मत जोड़ो, जनता से माफी मांगो

बैठक में अंतरराष्ट्रीय संगठन भाग लेंगे-

इसमें 14 जी-20 देश, 3 साउथ एशियन देश बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका, 21 अफ्रीका और अन्य क्षेत्रों के देश और 4 इजिप्ट, नीदरलैण्ड, नाइजीरिया और सिंगापुर ऑफिशियल गेस्ट कंट्र्री के रूप में शामिल होंगे। साथ ही 9 अंतरराष्ट्रीय संगठन एशियन डेव्हलपमेंट बैंक, एडीबी इंस्टीट्यूट, अफ्रीकन यूनियन, बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउण्डेशन, जीआईजेड, ओईसीडी, यूएन, यूएनडीपी और यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।