mp weather : मध्यप्रदेश में फिलहाल, हाड़ कंपा देने वाली ठंड से लोगों को मामूली सी राहत मिली है। इधर, मौसम विभाग ने चार जिलों में शीतलहर और बारिश का अलर्ट जारी किया है। आने वाले एक सप्ताह मौसम में फिर परिवर्तन हो सकता है। इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, इसके कारण अगले दो-तीन दिन तापमान में हल्की बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा, वहीं 22 को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, अगर यह तीव्र रहा तो 25 और 26 को शहर में बादल, हल्की बौछारों की स्थिति भी बन सकती है। जनवरी की शुरुआत से ही शहर में रुक-रुककर सर्दी का सिलसिला चल रहा है। पिछले पांच दिनों से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। उत्तरी सर्द हवाओं के कारण दिन में भी सर्दी का सामना लोगों को करना पड़ रहा था।

पश्चिमी विक्षोभ हो गया सक्रिय

इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, इसके कारण उत्तरी हवा की गति में गुरुवार को कुछ कमी आई है। इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, हवा का रूख अब भी उत्तरी और उत्तरी पूर्वी है, इसके कारण अगले दो तीन दिन तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की संभावना है, वहीं 22 जनवरी को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके कारण अगर राजस्थान में ऊपरी हवा का चक्रवात बनता है तो भोपाल में भी 25 और 26 को बादल, बूंदाबांदी जैसी स्थिति बन सकती है।

‘रोजगार मेला’ : हमारी सरकार जो कहती है वो करती है : PM

पिछले तीन चार दिनों से जहां 16 से 18 किमी की रफ्तार से हवा चल रही थी, वहीं गुरुवार को 12 से 14 की गति रही। इसके कारण दिन के तापमान में गुरुवार को लगभग आधा डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 22.1 और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान 21.6 और न्यूनतम 7.2 डिग्री दर्ज किया गया था।