mp weather : प्रदेश में एक बार फिर अगले 24 घंटों के दौरान एक दर्जन से अधिक स्थानों पर शीतलहर चलने के आसार हैं। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के चंबंल संभाग में आने वाले जिलों के अलावा उमरिया, रतलाम, राजगढ़, रीवा, सतना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिले में कहीं-कहीं शीतलहर चल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में दो से तीन दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

पाला पड़ने की आशंका

प्रदेश के कई जिलों में ठंड और कोहरे के कारण पाला पड़ने की आशंका है, जिससे चना, दलहन आदि फसलों को नुकसान होने के आसार हैं।दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण एक बार फिर मध्यप्रदेश के कई जिलों में कोल्डवॉर शुरू हुआ है। पूरे दिन शीतलहर चलने से जहां जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं, शाम होते ही तापमान बड़ी तेजी से नीचे गिर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया।

फिलहाल 22 जनवरी तक पूरे मध्यप्रदेश के साथ अन्य कई राज्यो में कोल्डवॉर जारी रहेगा। जिसमें दिनभर शीतलहर और कुछ जिलों में पाला पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 22 जनवरी के बाद मौसम में बदलाव होगा और धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सूबे के चंबंल संभाग के जिलों के साथ ही छतरपुर, ग्वालियर और दतिया जिले में कहीं-कहीं पाला पड़ सकता है। राज्य में दो से तीन दिन तक मौसम शुष्क बना रहेगा।

जनजातीय कला और संस्कृति से रूबरू हुआ जी 20 डेलिगेट्स

सूबे में जनवरी के दूसरे हफ्ते में शीतलहर से कांपते मध्य प्रदेश के लगभग 20 शहरों में बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ है। इस दौरान सूबे के 20 शहरों दमोह, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सीधी, उमरिया, भोपाल, धार, गुना, ग्वालियर, इंदौर, पचमढ़ी, रायसेन, राजगढ़, रतलाम और उज्जैन में 10 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान दर्ज हुआ।