Mixer Grinder Jar Cleaning
Mixer Grinder Jar Cleaning

Mixer Grinder Jar: मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग किचन में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसकी सहायता से हम फटाफट मसाला, चटनी पीस सकते है। लेकिन जब आप मसाला पीसते हैं तो मिक्सर के जार में मसालों और चटनी का दाग रह ही जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको इन्हें साफ करने का घरेलू उपाय बताएंगे।

मसाले पीसने से लेकर चटनी बनाने तक मिक्सर की जरूरत पड़ती है। आप भले ही इसे यूज करने के बाद धोकर रख देती हों, लेकिन कई बार मसालों के दाग चमचमाते जार में इस कदर जम जाते हैं, कि छुड़ाए नहीं छूटते। जिससे जार हमेशा गंदा या पीला सा दिखाई देता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि मिक्सर के जार में मसाले के दागों को कैसे छुड़ा सकती हैं।

Cleaning Tips : नहीं होना चाहते मेहमानों के सामने शर्मिंदा, इन तरीकों से करें वॉश बेसिन साफ

जार साफ करने का घरेलू उपाय-

बेकिंग पाउडर : बेकिंग पाउडर एक नेचुरल क्लीनर है, जो दाग धब्बे छुड़ाने में बहुत मदद करता है। एक कटोरी में बेकिंग सोडा में पानी डालकर गाढ़ा सा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को जार के अंदर और बाहर दोनों तरफ लगा दें। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। दाग तो छूट ही जाएंगे साथ ही इसमें से आने वाली गंध भी दूर हो जाएगी।

सैनिटाइजर : आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन सैनिटाइजर मिक्सर को साफ करने का सबसे अच्छा हैक है। इसके लिए जार में थोड़ा सैनिटाइजर डालें और फिर जार का ढक्कन बंद करके स्विच ऑन कर दें। फिर मिक्सर जार को सादे पानी से धो लें। ऐसा करने से जार से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा मिलेगा।

नींबू के छिलके : जिस नींबू के छिलके को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं, वह बहुत काम की चीज है। यह मिक्सर ग्राइंडर में लगे मसाले के पीले दाग को चुटकियों में हटा सकता है। बस इसके लिए पहले जार को धोकर साफ कर लें। अब इसके अंदर और बाहरी हिस्से पर नींबू का छिलका रगड़ें और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में इसे पानी से धो लें। मिक्सर का जार एकदम नया जैसा चमकने लगेगा।

सफेद सिरका : इसकी मदद से भी मिक्सर में लगे मसाले के दागों को साफ किया जा सकता है। इसके लिए पानी के साथ दो चम्मच सिरका मिलाकर घोल तैयार करें। अब इस घोल को जार में डालें और स्विच ऑन कर दें। ऐसा करने से मसाले के पीले दाग हट जाएंगे। इसके अलावा दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।