Neem Face Packs
Neem Face Packs

Neem Face Packs: नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से कील-मुंहासों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा संबंधी समस्या से राहत दिलाते हैं। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है, साथ ही एजिंग से बचाने में भी मदद करता है। आज हम आपके लिए नीम फेस पैक्स लेकर आए हैं जिनको आप अपने स्किन में लगा कर की सभी समस्याओं को दूर करके एक स्वस्थ, बेदाग, निखरी और त्वचा पा सकते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल सालों से आयुर्वेद में किया जाता रहा है। इन पत्तियों की मदद से ना केवल संक्रमण को दूर किया जाता है, बल्कि स्किन की खूबसूरती को निखारने के लिए भी इनका उपयोग किया जाता रहा है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में तो नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल काफी फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों संक्रामक बीमारियों को दूर रखती हैं और बैक्‍टीरिया आदि से भी बचाव करती हैं।

नीम के इस्तेमाल से आप स्किन की कई समस्याओं जैसे-पिंपल्सएक्ने, दाग-धब्बे, टैनिंग, बेजान और ड्राई स्किन आदि को आसानी से दूर कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए नीम फेस पैक्स लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप स्किन की सभी समस्याओं को दूर करके एक स्वस्थ, बेदाग, निखरी और जवां त्वचा के मालिक बन सकते हैं, तो चलिए जानते हैं। नीम फेस पैक्स बनाने और इस्तेमाल के तरीके।

त्वचा की समस्याओं के लिए नीम फेस पैक्स-

कोकोनट ऑयल और नीम: इस फेस पैक बनाने के लिए एक आप नीम के पत्तों को उबालकर पीस लें। फिर एक बाउल में 1 चम्मच नीम का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी डालकर मिला लें। इसके बाद आप इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट तक रखें और धो लें। इस फेस पैक से आपकी स्किन का रूखापन दूर हो जाता है।

हनी और नीम :  फेस पैक के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच ओटमील, एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच नीम का पेस्ट डालकर मिलाएं। फिर आप इस फेस पैक को चेहरे पर करीब 15-20 मिनट तक लगाएं और धो दें। ये एक एंटी एजिंग फेस पैक है जोकि आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां और चमकदार बनाएं रखने में मदद करता है।

दही और नीम : फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में नीम का पेस्ट और 2 चम्मच दही डालकर मिलाएं। फिर आप तैयार फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। फिर आप इसको पूरी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसको अच्छे से धोकर साफ कर लें। इस फेस पैक की मदद से आपके चेहरे पर मौजूद झाइयां कम होने लगती हैं। इसके अलावा इससे आपके फेस पर मौजूद गहरे धब्हों को भी कम करने में मदद मिलेगी।