Guava
Guava

अमरूद : सर्दियों में कई ऐसे रंग-बिरंगे फल पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं, उन्हीं फलों में से एक है अमरूद। अमरूद खाने में स्वादिष्ट होता है, साथ ही यह सेहत को कई समस्याओं से दूर भी रखता है। अमरूद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको सर्दियों में रोज अमरूद खाना चाहिए।

अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं। दरअसल, अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं और कई बीमारियों में यह फल रामबाण की तरह कार्य करता है। जानिए अमरूद के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

पेट की बीमारियों के लिए-

पेट की बीमारियों के लिए तो अमरूद रामबाण है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या रहती है तो आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए। बच्चों के पेट में अगर कीड़े पड़ जाते हैं तो उन्हें अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए। पेट के साथ ही अमरूद आपके दांतों और हड्डियों के लिए भी लाभकारी होता है। अमरूद के सेवन से कब्ज से लेकर गैस तक की पेट की सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि आपके शरीर के लिए लाभकारी है।

Eggs Benefits: सर्दियों में इन बीमारियों से बचाता है अंडा, जानिए इसके फायदे

(Guava Benefits) अमरूद खाने के फायदे-

  • अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम की समस्या होती है तो अमरूद खाने से यह दूर हो जाती है।
  • Guava के अंदर पाए जाने वाला विटामिन ए आंखों में सुधार लाता है। साथ ही रोशनी को बढ़ाने में भी उपयोगी है।

  • अमरूद के सेवन से शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज अमरूद का सेवन डॉक्टर की सलाह पर कर सकते हैं।
  • त्वचा और बालों के लिए भी अमरुद बेहद उपयोगी है। इसके अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो बालों को घना लंबा व त्वचा को साफ व स्वस्थ रख सकता है।
  •  अमरूद पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ पेट की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है।
  • अमरूद में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो वजन को कम करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी उपयोगी है।
  •  यदि आप तनाव ग्रस्त हैं आपको डिप्रेशन की समस्या हो गई है तो आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं। अमरूद के अंदर मैग्नीशियम पाया जाता है जो तनाव को दूर करने में उपयोगी है।

(Guava) अमरूद में लाइकोपीन फाइटो न्यूट्रिएंट्स होता है-

अमरूद कैंसर और ट्यूमर के जोखिम को भी कम करता है। इसमें लाइकोपीन फाइटो न्यूट्रिएंट्स होता है जो कि कैंसर और ट्यूमर के खतरे को दूर करता है। मुंह के छालों में भी अमरूद फायदेमंद होता है। यह फल आपके शरीर के कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखता है। ऐसे में आपको सर्दियों में अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए।