eggs benefits
eggs benefits

Eggs Health Benefits: अंडे खाने के बहुत सारे फायदे है इसमें कई प्रकार के विटामिन पाया जाता है जो हमारे शरीर स्वस्थ रखने में लाभकारी है। यह सेहत, स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अंडे का भी सेवन सीमित मात्रा में ही करें। अंडे में कई पोषक तत्व और विटामिन भी होता है, जो हेल्थ के लिए अच्छा होता है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में अंडे खाने के फायदे।

ठंड तापमान गिरने से हमारे शरीर में स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती हैं। सर्दियों में ब्लड का सर्कुलेशन स्लो हो जाता है। हड्डियों में दर्द उठने लगता है। बालों में रूसी की समस्या पैदा हो जाती है, झड़ने भी लगते हैं। ऐसी ही कई स्वास्थ्य समस्याएं सर्दियों में शुरू हो जाती हैं।

हालांकि डाइट में बस थोड़ा सा बदलाव करने से आप लंबे समय तक चलने वाली कई परेशानियों से बच सकते हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि सर्दियों में अंडा खाना काफी फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग मानते है कि अंडा शरीर को गर्म रखने में सहायक है, इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। सर्दियों में रोजाना केवल 2 अंडे खाने से आप कई शरीरिक परेशानियों से बचे रह सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में अंडा कब खाना चाहिए।

Recipe: सर्दी में खाएं हेल्दी गुड़ का पराठा

सर्दियों में अंडे खाने के  फायदे-

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए : सर्दियों में इम्यून सिस्टम काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है। यही वजह है कि लोग आसानी से सर्दी, खांसी और जुकाम के शिकार हो जाते है। ऐसे में अंडे में मौजूद प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शरीरिक ताकत भी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन B6 और B12 होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और सर्दी, खांसी तथा जुकाम से बचाता है।

जोड़ों के दर्द के लिए : अंडा हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन क् और जिंक होता है, जो ओस्टियोजेनिक बायोएक्टिव एलिंमेंट होते हैं। ये ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे तत्वों को बढ़ाता है। हड्डियों को अंदर से हेल्दी रखता है। इस तरह अंडा सर्दियों में हड्डियों की परेशानियों जैसे- जोड़ों के दर्द या फिर गठिया से बचाने में काफी मददगार है।

विटामिन की कमी होगी दूर : सर्दियों में धूप काफी कम निकलती है। कई बार समय की कमी के कारण भी हम धूप नहीं ले पाते। ऐसे में विटामिन डी की कमी शरीर में पैदा हो जाती है। अंडे की एक सर्विंग में 8.2 एमसीजी विटामिन D होता है, जो रोजाना 10 एमसीजी के रिकमेंडेड डायट विटामिन डी का 82 प्रतिशत है। यानी दो अंडे खाकर आप एक दिन की विटामिन D की खुराक को आराम से पूरा कर सकते हैं।

विटामिन B12 की कमी पूरा करता है-

उबले हुए एक अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन B12 होता है कई लोग दावा करते हैं कि अंडे की जर्दी शरीर के लिए अच्छी नहीं होती, क्योंकि यह फैट को बढ़ाती है। हालांकि विटामिन B12 की कमी से बचने के लिए आपको पूरा अंडा खाना होगा। विटामिन B12 जर्दी से ही मिलता है। इसलिए रोजाना दो पूरे अंडे खाएं।

बाल झड़ने के लिए : सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में अंडे का सेवन इस समस्या को दूर कर सकता है। अंडे में बायोटिन भी होता है, एक बी विटामिन जो बालों, स्किन और नाखूनों की हेल्थ के लिए जरूरी है। अंडा प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है। ये बालों को झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है। जो ब्रेन के लिए मददगार है। इससे मेमोरी पावर बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए कहा जाता है कि रोजाना अंडे खाने से दिमाग तेज हो सकता है।