74th Republic Day 2023

74th Republic  Day 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर “सभी भारतीयों” को बधाई दी। पीएम ने अपने ट्वीट में कहा कि इस साल यह अवसर और भी खास है क्योंकि इसे आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में मनाया जा रहा है।

आगे उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सेनानियों के सपनों को पूरा करने के लिए पूरे देश को एकजुट होकर काम करने की जरूरत है।

अन्य देशों से भी आई बधाई-

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज ने भी इस खास दिन पर भारत को बधाई दी। उन्होंने कहा, “यह दिन आधुनिक भारत की समृद्ध संस्कृति और प्रभावशाली उपलब्धियों का सम्मान करने का एक अवसर है। यह सभी भारतीय विरासतों के लिए भारत के प्रति अपने साझा प्रेम और इसके भविष्य में साझा विश्वास के इर्द-गिर्द एकजुट होने का अवसर है… मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं, जो गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।”

भारत 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है-

राजपथ से इसका नाम बदले जाने के बाद पहली बार गणतंत्र दिवस परेड कर्तव्य पथ पर आयोजित की जाएगी। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि हैं। समारोह के दौरान मिस्र के राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद रहेंगे।

इस साल का गणतंत्र दिवस समारोह देश के सैन्य कौशल, सांस्कृतिक विविधता और कई अनूठी पहलों का गवाह बनेगा। आजादी के 75वें वर्ष में पिछले साल के समारोह को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया गया, इस साल समारोह जोश, उत्साह, देशभक्ति के उत्साह और ‘जन भागीदारी’ का गवाह बनेगा।

परेड से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाएंगे। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री, रक्षा सचिव, रक्षा स्टाफ के प्रमुख, थल सेनाध्यक्ष, वायु सेना प्रमुख और नौसेनाध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे।