Apple

Apple: Apple ने 2024 में iPhone SE लॉन्च करने की योजना को डिले कर दिया है। एक एनालिस्ट के अनुसार, क्यूपर्टिनो-कैलिफ़ोर्निया स्थित टेक दिग्गज ने अगले साल के लिए नियोजित फोर्थ जेनरेशन के iPhone SE को रद्द कर दिया है। एनालिस्ट ने यह भी दावा किया कि Apple अपने प्रमुख iPhone 16 सीरीज को पैक करने से पहले हैंडसेट पर अपनी पहली इन-हाउस 5G चिप पेश करने की योजना बना रहा था। हालाँकि, iPhone SE के कैंसलेशन का मतलब यह हो सकता है कि Apple 2024 में अपने फोन पर क्वालकॉम चिप्स का उपयोग करना जारी रखेगा।

ट्वीट के बाद सामने आई जानकारी-

टेक एक्सपर्ट मिंग-ची कुओ के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, Apple के सप्लाई सीरीज के निर्देशों से पता चलता है कि चौथी पीढ़ी के आईफोन एसई के उत्पादन और शिपमेंट योजनाओं को रद्द कर दिया गया है। Kuo के अनुसार, Apple ने शुरुआत में अपने iPhone 16 लाइनअप में शामिल करने से पहले 2024 में अपने इन-हाउस 5G चिप ऑनबोर्ड के साथ पहले फोन के रूप में iPhone SE लॉन्च करने की योजना बनाई थी।

हालाँकि, चौथी पीढ़ी के iPhone SE के रद्द होने की सूचना के साथ, कंपनी अपने फोन पर क्वालकॉम के 5G चिप्स का उपयोग जारी रख सकती है। Kuo के अनुसार, Apple को चिंता थी कि उसके इन-हाउस चिप का प्रदर्शन Qualcomm के बराबर नहीं होगा।

तो इसलिए लिया फैसला-

यह जानकारी विश्लेषक द्वारा दिसंबर में ट्वीट किए जाने के बाद आई है कि 2024 iPhone SE को या तो रद्द या स्थगित किया जा सकता है, संभवतः तीसरी पीढ़ी के iPhone SE, iPhone 13 Mini और iPhone 14 Plus की भारी बिक्री के कारण ऐसा हो सकता है।

Apple ने 2022 में अपने iPhone SE वेरिएंट को रीफ्रेश किया, मार्च में अपने लो-एंड iPhone की तीसरी पीढ़ी को लॉन्च किया। तीसरी पीढ़ी का iPhone SE Apple के A15 बायोनिक SoC द्वारा संचालित है और इसमें 4.7 इंच का डिस्प्ले है।

Apple अन्य निर्माताओं पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए काम कर रहा है और अपने उपकरणों के लिए इन-हाउस कंपोनेंट बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। कंपनी कथित तौर पर क्वालकॉम के सेलुलर मॉडेम चिप्स से आगे बढ़ने और 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत तक अपने स्वयं के चिपसेट का उपयोग करने की योजना बना रही है।