Maruti Suzuki Jimny

Maruti Suzuki Jimny: मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में ग्लोबली 5-डोर जिम्नी लॉन्च की। SUV के लिए बुकिंग भी उस दिन देश में 11,000 रुपये से शुरू हुई थी और अब अपनी शुरुआत के दो दिनों के भीतर, मारुति सुजुकी ने लाइफस्टाइल प्रोडक्ट के लिए पहले ही 3000 बुकिंग हासिल कर ली है।

Mahindra Thar और Force Gurkha से होगी टक्कर-

हालांकि मारुति सुजुकी ने अभी तक किसी डिलीवरी टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया है। इसकी कीमत 10-12.5 लाख रुपए होने की उम्मीद है। इसके अलावा, लॉन्च होने पर यह भारत में Mahindra Thar और Force Gurkha को सीधे टक्कर देगी।

इंजन और परफॉर्मेंस-

मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि भारत में जिम्नी को 4WD के साथ बेचा जाएगा और इसके बाद भी डीजल ऑप्शन नहीं मिलेगा। यह ब्रांड के उसी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है, जो Brezza और Ertiga के साथ भी अवेलेबल है। Jimny की यह मिल 103 बीएचपी और 134 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है। इसे 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड एटी के साथ जोड़ा जा सकता है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस-

फ़ीचर-वार, जिम्नी में एलईडी हेडलाइट्स, फ्रंट में डिस्क ब्रेक, एक रियर कैमरा, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड, हिल डिसेंट कंट्रोल और ब्रेक असिस्ट मिलता है। इसके अलावा, जिम्नी स्टैंडर्ड के रूप में 6 एयरबैग के साथ अवेलेबल है। 3-डोर जिम्नी ने Euro NCap सेफ्टी एक्सीडेंट टेस्टिंग रेटिंग में 3 स्टार प्राप्त किए।

इंटीरियर-

केबिन के अंदर जिम्नी को प्रैक्टिकैलिटी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। डैशबोर्ड में एक बहुत ही अट्रैक्टिव डिज़ाइन है और इसके अपराइट-ईश सेटअप के साथ बाहरी बॉक्सी थीम को भी जारी रखता है। बेस ज़ेटा वेरिएंट में फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन 17 सेमी यूनिट है, जबकि टॉप-स्पेक अल्फा में 22 सेमी यूनिट मिलती है। यह वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay दोनों को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 4-स्पीकर भी हैं।

NEXA डीलरशिप के तहत होगी बुक-

जिम्नी को NEXA डीलरशिप के तहत बेचा जाएगा और यह Brezza और ग्रैंड विटारा के बीच स्लॉट करेगा। लॉन्च होने पर, मारुति सुजुकी Jimny भारतीय बाजार में सीधे Mahindra Thar और Force Gurkha को टक्कर देगी।

वेटिंग पीरिएड-

मारुति सुजुकी के अन्य कई मॉडल्स के लिए वेटिंग पीरिएड पहले से ही Ertiga की तरह नौ महीने तक है। जबकि Nexa मॉडल जैसे मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, एक्सएल6 और बलेनो में पहले से ही तीन महीने तक की वेटिंग है। मारुति सुजुकी जिम्नी का 3 डोर एडिशन, जो भारत में निर्मित है, पहले से ही जापान जैसे विदेशी बाजारों में 1.5 साल तक की वेटिंग में है।

5-डोर जिम्नी ने पहले ही केवल दो दिनों में 11,000 बुकिंग दर्ज कर ली है, आने वाले दिनों में यह संख्या निश्चित रूप से बढ़ जाएगी, और इसका मतलब है कि नई शुरुआत की एसयूवी की वेटिंग कम से कम तीन महीने होगी।