Shukrawar Upay
Shukrawar Upay

Maa lakshmi : हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। हर व्यक्ति चाहता है कि उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। इसके लिए वह मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना करता है। लेकिन जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और ऐसे घर मां वास नहीं करती।

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है मां लक्ष्मी जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसकी जिंदगी में कभी सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है। उसका घर धन-दौलत से भरा रहता है। यही वजह है कि लोग तरह-तरह से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का प्रयास करते है।

Paush Purnima 2023: सूर्य पूजा और पवित्र नदियों में स्नान से मिलता है पुण्यलाभ

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मां लक्ष्मी को लोगों से अप्रसन्न भी रहती हैं जिसकी वजह से उनके घर में दरिद्रता आती है। आइए जानते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में कभी भी उनका वास नहीं होता है। अगर आप में भी ये आदते हैं तो इसे जल्द से जल्द दूर कर लें।

(Shukrawar Upay) इन कार्यों को करने से नाराज होती हैं मां लक्ष्मी-

गंदे- कपड़ेः जो लोग हमेशा गंदगी में रहते हैं और हमेशा मैले कपड़े पहने रहते हैं, उनसे मां लक्ष्मी रूठी रहती हैं। ऐसे लोगों को ना सिर्फ आर्थिक नुकसान होता है बल्कि ये लोग शारीरिक रूप से भी कई दिक्कतों का सामना करते हैं। ऐसे लोग अक्सर ही बीमार रहते हैं। इन लोगों के पास कभी धन नहीं टिकता और ये लोग जल्द ही कंगाल हो जाते हैं।

लड़ाई: झगड़ा करने वालेः कई लोगों को बात-बात में अपशब्दों का इस्तेमाल करने की आदत होती है। ऐसे लोग बड़े-बुजुर्गों का सम्मान नहीं करते और खुद पर उनका नियंत्रण भी नहीं रहता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ऐसे अवगुण वालों में मां लक्ष्मी हमेशा उससे दूर-दूर रहती हैं। ऐसे लोगों को समाज में कभी सम्मान नहीं मिलता है।

आलसी लोगों से : जो लोग स्वभाव से आलसी होते हैं और सुबह बहुत देर तक सोते हैं, उन्हें कभी भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिलता है। ऐसे लोगों की आमदनी कम और खर्चे ज्यादा रहते हैं। इन लोगों के हाथ में धन कभी भी टिक कर नहीं रहता है और ये लोग हमेशा आर्थिक तंगी झेलते हैं।

स्त्री का अनादर : जिस घर पर स्त्री का अनादर या अपमान होता है वहां मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करतीं। क्योंकि स्त्री देवी का स्वरूप होती हैं इसलिए उनका सम्मान करना चाहिए। स्त्री का अनादर करने वाले व्यक्ति से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। फिर चाहे व्यक्ति कितना भी धनवान क्यों न हो उसे निर्धन होने में समय नहीं लगता।